दैनिक भास्कर हिंदी: अब व्यस्त मार्ग पर निजी बसें खड़ी करने पर होगी कार्रवाई, दुर्घटना होने पर भुगतना होगा खामियाजा

October 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। निजी ट्रैवल्स बस की चपेट में आने से मनपा कर्मचारी की मौत के बाद  ट्रैफिक पुलिस हरकत मे आ गई है। ट्रैफिक पुलिस ने 48 ट्रैवल्स संचालकों को नाेटिस जारी कर सीए रोड व भीड़ वाले इलाके में सुबह 6 से रात 10 बजे तक ट्रैवल्स बसें खड़ी नहीं करने की चेतावनी दी है। ट्रैवल्स बस की वजह से दुर्घटना हुई, तो उसके लिए ट्रैवल्स मालिक को भी जिम्मेदार माना जाएगा। यातायात विभाग ने कार्रवाई कर 300 बसों के चालान काटे हैं।

काटना पड़ा था एक पैर
याद रहे 2 अक्टूबर को सैनी ट्रैवल्स की बस की चपेट में आकर मनपा के ऐवजी कर्मचारी आनंद चिरकुट लिंगायत (55) बुरी तरह जख्मी हो गया था। उसका एक पैर काटना पड़ा था। मेडिकल अस्पताल में इलाज के दौरान 10 अक्टूबर को आनंद की मौत हो गई। मनपाकर्मी की मौत के बाद हरकत में आई यातायात पुलिस ने गणेशपेठ व तहसील पुलिस थाने की हद में ट्रैवल्स बसें लगाकर उसका संचालन करनेवाले 48 ट्रैवल्स संचालकों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में स्पष्ट हिदायत दी गई है कि सुबह 6 से रात 10 बजे तक सीए रोड, रेलवे स्टेशन पूर्वी द्वार, गांधीबाग, गणेशपेठ में ट्रैवल्स बसें लगाकर वहां से परिवहन करने पर कार्रवाई की जाएगी, साथ ही ट्रैवल्स बस के कारण यातायात जाम होने व ऐसी सूरत में दुर्घटना होने पर ट्रैवल्स मालिक को जिम्मेदार माना जाएगा। बस चालक के साथ ही बस मालिक पर भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। सैनी ट्रैवल्स के संचालक समेत  48 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। ट्रैफिक विभाग काटन मार्केट की आेर से पिछले कुछ दिनों में ट्रैवल्स बसों के खिलाफ चालान कार्रवाई में तेजी आई है। यातायात पुलिस ने ट्रैवल्स बसों के करीब 300 चालान काटे हैं।

परिवार का इकलौता कमाने वाला था
दुर्घटना में मृत आनंद लिंगायत परिवार का इकलौता कमानेवाला था। एेवजी कर्मचारी होने से परिवार के किसी सदस्य को अनुकंपा नौकरी भी नहीं मिल सकती। आनंद काे तीन बेटियां हैं। उसका परिवार हाशिए पर आ गया है। ऐवजी कर्मचारियों ने लिंगायत परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग मनपा से की है। 

प्रतिबंधित क्षेत्र में बस खड़ी कर नहीं बैठा सकेंगे यात्री
सीए रोड, गणेशपेठ, बस स्टैंड से 200 मीटर दायरे में, रेलवे स्टेशन पूर्वी द्वार, गांधीबाग, भावसार चौक गांधीसागर परिसर में खड़ी ट्रैवल्स बसों पर चालान कार्रवाई निरंतर जारी है। सुबह 6 से रात 10 बजे तक इन इलाकों में ट्रैवल्स बस खड़ी कर यात्री नहीं ढो सकेंगे। ट्रैवल्स बस से यातायात जाम होने व इस कारण दुर्घटना होने पर ट्रैवल्स मालिक और बस चालक पर एफआईआर दर्ज की जाएगी। आनेवाले दिनों में आैर ट्रैवल्स संचालकों को भी नोटिस जारी किए जाएंगे।  -दिलीप फुलपगारे, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक कॉटन मार्केट यातायात विभाग, नागपुर