दैनिक भास्कर हिंदी: कार चालक ने नहीं पहना था हेलमेट, ट्रैफिक पुलिस ने भेज दिया चालान

November 10th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चालान भेजने के मामले में ट्रैफिक पुलिस के तमाम कारनामों में एक और कारनामा जुड़ गया है। इस बार ट्रैफिक पुलिस ने एक कार चालक को हेलमेट नहीं पहनने के आरोप में चालान भेजा है। ट्रैफिक पुलिस की कॉटन मार्केट शाखा की आेर से बसपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश साखरे को यह चालान भेजा गया है। बसपा ने इस पर हैरानी जताते हुए पुलिस से इसके लिए माफी मांगने की मांग की हैै।

ये वजह बताई गई
यातायात पुलिस ने बसपा के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश साखरे को ई-चालान भेजा है। आरोप लगाया गया है कि 1 जुलाई 2018 को सीए रोड अग्रसेन चौक से गुजरते समय इनोवा कार (क्र. एमएच 49, एएस 7777) के चालक ने हेलमेट नहीं पहना था। मोटर वाहन कानून की धारा 129 व 177 के तहत चालान नोटिस भेजकर 500 रुपए जुर्माना भरने को कहा गया है। यह जुर्माना 15 दिन में पोस्ट आफिस या सेंट्रल बैंक के दिए हुए खाता नंबर में जमा करने को कहा गया है। साखरे को पार्टी की अोर से कामकाज के लिए यह कार दी गई है। 15 दिन में पोस्ट आफिस या सेंट्रल बैंक में जुर्माना जमा नहीं करने पर कोर्ट केस करने की चेतावनी दी गई है। 

सिस्टम के साथ अधिकारी भी चूके
एक दोपहिया चालक की गलती का चालान दूसरे दोपहिया चालक को भेजने की बात समझी जा सकती है, लेकिन फोटो में कार दिखाई देने के बावजूद सिस्टम में ऐसी गलती, समझ से परे है। वाहनों के नंबर व उसके मालिकों के नाम, पते RTO की तरफ से यातायात पुलिस को मिले हुए हैं। कार चालक को हेलमेट लागू नहीं होता। कार दिखाई देने के बावजूद भी गलती में सुधार करने की जरूरत यातायात विभाग ने नहीं समझी। चालान पर वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक की मुहर व हस्ताक्षर हैं। पीआई ने भी कार की फोटो देखे बगैर ही चालान पर हस्ताक्षर कर दिए, ऐसा लगता है। 

टारगेट इस तरह पूरा न करें
बसपा के प्रदेश कार्यालयीन सचिव उत्तम शेवडे ने पुलिस की इस कार्यप्रणाली का विरोध करते हुए कहा कि पुलिस ने इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। पैसे का टारगेट पूरा करने के लिए इस तरह की गलती न हो, इसका ख्याल पुलिस विभाग को रखना चाहिए। 

RTO ने गलत रिकार्ड दिया है, सुधार किया जाएगा 
वाहनों के नंबर व वाहन चालकों का रिकार्ड RTO से उपलब्ध हुआ है। RTO से गलत रिकार्ड मिलते हैं तो एक का चालान दूसरे को चला जाता है। कार की फोटो होने के बावजूद हेलमेट का चालान, यह मानवी भूल हो सकती है, सुधार कर लिया जाएगा। इस तरह के चालान में सुधार की गुंजाइश होती है। 
-अशोक बागुल,वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, यातायात पुलिस कॉटन मार्केट शाखा

 

खबरें और भी हैं...