दैनिक भास्कर हिंदी: सुपरफास्ट में फंसी ओवर हेड वायर,बड़ा हादसा टला

February 21st, 2019

डिजिटल डेस्क सतना।  पटना से चलकर लोकमान्य तिलक टर्मिनस की ओर जा रही सुपरफास्ट बुधवार की रात बड़े रेल हादसे से बाल-बाल बची। इस संबध में रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रात पौने 9 बजे के करीब सुपरफास्ट जैसे ही मझगवां -टिकरिया के बीच   इटमां डुडैला स्टेशन के करीब पहुंची विद्युतीकरण के तहत खींची जा रही डाउन ट्रैक की ओवर हेड वायर (ओएचवी) ट्रेन में आकर फंस गई। इस गतिरोध के कारण इस रेल खंड के अप -डाउन ट्रैक पर यातायात ठप हो गया है। बाधित यातायात को बहाल कराने के लिए सतना जंक्शन से टावर वैगन भेजी गई है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।
 अधर में फंसीं कई यात्री गाडिय़ां 
 सतना से मानिकपुर के बीच रेल यातायात ठप हो जाने के कारण  गोरखपुर से मुंबई की ओर जा रही गोदान एक्सप्रेस को मानिकपुर में रोक दिया गया ,जबकि  पटना से मुंबई जा रही सुविधा सुपर फास्ट दस्यु प्रभावित क्षेत्र के टिकरिया स्टेशन में फंस गई । इसी प्रकार सतना से मानिकपुर की ओर जाने वाली  महाकौशल एक्सप्रेस और कुंभ मेला स्पेशल को सतना स्टेशन और संघमित्रा को लगरगवां स्टेशन में रोक दिया गया । रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जल्द से जल्द यातायात की बहाली के प्रयास किए जा रहे हैं।  
50 मीटर ओएचवी काट ले गए बदमाश
सतना-रीवा के बीच चल रहे रेल विद्युतीकरण के काम में बदमाशों की बुरी नजर है। आरपीएफ के मुताबिक हाल ही में अज्ञात बदमाश हिनौती -बगहाई के बीच लगभग 50 मीटर  ओवर हेड वायर (ओएचवी) काट ले गए। बदमाशों ने ऊंचे टावर में लगी कापर की महंगी वायर को काटने के लिए आरी का इस्तेमाल किया। आरी ऊंचे बांस में लगाकर वायर काटी गई।
  ऐसा पहली बार नहीं
 चलती टे्रन में ओवर हेड वायर (ओएचवी) गिरने की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले हाल ही में सतना-रीवा के बीच हिनौता स्टेशन के पास रीवा से इंदौर जा रही रीवा-इंदौर एक्सप्रेस में भी ओएचवी गिरने से ऐसी ही नौबत आ गई थी। उल्लेखनीय है, इन दिनों कटनी से मानिकपुर के बीच 177 किलोमीटर पर और सतना से रीवा के बीच 50 किलोमीटर पर रेल विद्युतीकरण का काम चल रहा है। सतना से रीवा और सतना से मानिकपुर के बीच 65 करोड़ का रेल विद्युतीकरण का काम एसकेएस कंपनी के पास है।