comScore

किन्नरों ने ली शपथ, कहा- मतदान के लिए प्रेरित करेंगे लोगों को, महापर्व के रूप में मनाएंगे चुनाव

किन्नरों ने ली शपथ, कहा- मतदान के लिए प्रेरित करेंगे लोगों को, महापर्व के रूप में मनाएंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। अधिक से अधिक मतदान हो इसको लेकर अब किन्नर समुदाय भी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। इसके लिए किन्नरों ने जहां स्वयं मतदान करने की शपथ ली, तो वहीं घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित करने की भी बात कही है। मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज नगर निगम ने यह अभिनव पहल की। अभिनव पहल के अंतर्गत नगर निगम के अपर आयुक्त वित्त व प्रचार प्रसार प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी रोहित सिंह कौशल पहली बार किन्नर समुदाय के बीच पहुंचकर समुदाय के मुखिया हीरा बाई की उपस्थिति में अन्य सदस्यों को मतदान के लिए प्रेरित किया और उन्हें इसके लिए शपथ दिलाई। इस अवसर पर नगर निगम के अपर आयुक्त कौशल ने किन्नर समुदाय के सदस्यों से  विधानसभा निर्वाचन 2018 में सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की और कहा कि यह चुनाव हम सब के लिए अति महात्वपूर्ण है। उन्होंने इस चुनाव को महापर्व के रूप में मनाने की भी अपील की।

मतदान करने की शपथ के उपरांत रोहित सिंह कौशल से प्रेरित होकर हीरा बाई एवं उनके समुदाय के सभी सदस्यों ने संकल्प लेते हुए दोहराया कि हम सब 28 नवम्बर को सारे कार्यो को छोड़कर मतदान करेगें और क्षेत्रों में टोलियां बनाकर भ्रमण करते हुए दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करने का कार्य करेगें। इस अवसर पर हीरा बाई ने यह भी कहा कि निगम प्रशासन का यह अभिनव पहल प्रशंसनीय है। हीरा बाई ने कहा कि यह पहला मौका है जब कोई अधिकारी उनके बीच पहुंचकर उन्हें इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इससे उत्साहित होकर किन्नर समुदाय के सभी सदस्यों ने यह भी आश्वस्त किया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के साथ-साथ निगम प्रशासन के द्वारा संचालित सभी अभियानों में अपनी भूमिका निभाएंगे और निगम प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करेगें। विशेषकर हीरा बाई ने कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में वे सभी भाग लेंगी और शहर भर में घूम घूम कर आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने तथा अपने अपने घरों के पास साफ सफाई रखने के लिए प्रचार प्रसार करेगीं।

अपर आयुक्त श्री कौशल ने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कदम संस्था के द्वारा नृत्य एवं नुक्कड़ नाटक का भी मंचन किया गया और मतदाताओं को दिनांक 28 नवम्बर को निष्पक्ष रूप से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की गयी। इस मौके पर अपर आयुक्त ने कहा कि अभी तक महिला, पुरूष, युवा, एवं अन्य समाज के लोगों के बीच मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम किया जाता रहा है। आज यह पहला मौका था जब मेरे द्वारा किन्नर समुदाय के बीच उनके सदस्यों के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया और समुदाय के सभी सदस्यों को मतदान करने की शपथ दिलाई गयी। नगर निगम की शिक्षा अधिकारी श्रीमती बीना वर्गीस, कैटरीना, कशिश, काजल, संजना, जोया, प्रेरणा, पूजा, खिलौना, सनम, शीतल, सुरैया, छुटकी, राधा बाई आदि उपस्थित रहीं।

कमेंट करें
0Kmsn