दैनिक भास्कर हिंदी: गांव में भड़की आग की चपेट में आकर 2 घर खाक, 10 मवेशी भी झुलसे

June 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, सतना। उचेहरा थाना क्षेत्र के खूझा गांव में अचानक भडक़ी आग से 2 घर पूरी तरह जल गए। नगदी, अनाज समेत कई मवेशी भी लपटों की भेंट चढ़ गए। इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे रघुवंशी टोला में अचानक आग भडक़ उठी। देखते ही देखते रामबिहारी दाहिया पुत्र गिरधर और उसके पड़ोसी ललन दाहिया पुत्र गया के घर लपटों से घिर गए। तब दोनों परिवार किसी तरह जान बचाकर बाहर निकल आए और मोहल्ले-पड़ोस के लोगों की मदद से बचाव कार्य में जुट गए।

पुलिस लेकर पहुंची दमकल
ग्रामीणों ने डायल 100 व फायर बिग्रेड को फोन किया पर बात नहीं हुई तब थाना प्रभारी राजेश शर्मा से संपर्क किया जो दमकल वाहन लेकर मौके पर पहुंच गए। अंतत: कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाकर अन्य घरों को जलने से बचा लिया गया पर रामबिहारी और ललन की गृहस्थी को खाक होने से नहीं बचाया जा सका।

छिपने के लिए छत नहीं बची,सब कुछ तबाह
इस घटना में जहां रामबिहारी का मकान, कपड़े, अनाज, बर्तन, गहने, दैनिक जरुरत का सामान समेत 5 बकरियां, 2 बकरे और 3 गाय जल गयी। वहीं ललन के घर के साथ 4 हजार नगदी, चांदी की पायल, सोने का हार, कपड़े, बर्तन, अनाज राख हो गया। दोनों परिवार सडक़ पर आ गए है उनके पास खाने का समान और सिर छिपाने की भी जगह भी नहीं बची। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए है। मौके पर पटवारी सुरेन्द्र सिंह कुशवाहा और पंचायत सचिव दीपक ज्योति सेन ने पहुंचकर नुकसान का जायजा लेकर पंचनामा बनाया।

 

 

कारण अज्ञात
अब तक आग लगने की वजह पता नहीं चली है। जिस समय घटना हुई तब दोनों घरों में खाना नहीं बन रहा था। दोनों घरों में बिजली का कनेक्शन और कटिया भी नहीं थी। ऐसे में आशंका है कि घरो के पास कंडे और कचरा एकत्र था जिसमें किसी ने अनजाने पर जान बूझकर बीड़ी पीकर फेंक दी जिससे आग भडक़ गयी।

गांव में जल संकट
गांव में जल संकट की स्थिति है। पीने के लिए भी दूर से पानी लाना पड़ता है। ऐसे में आग लगने पर ग्रामीणों के सामने अफसोस जताने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।