दैनिक भास्कर हिंदी: मैंगनीज की बंद खदान में डूबने से दो मासूमों की मौत

April 27th, 2019

डिजिटल डेस्क,बालाघाट। यहां बंद पड़ी एक खदान में डूब जाने से दो मासूम बच्चियों की मौत हो गई। रूपझर थाना अंतर्गत जगनटोला की बंद पड़ी मैंगनीज खदान में भरे पानी में डूबने से दो मासूम की मौत हो गई। पुलिस ने मासूमों के शव बरामद कर पंचनामा कार्यवाही करने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। मामले की जांच उपनिरीक्षक वरूण तिवारी कर रहे है।    

पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ग्राम जगनटोला में मैंगनीज की एक बंद पड़ी खदान है, जिसमें पानी भरा हुआ है । जहां बीते दिवस दोपहर जगनटोला निवासी 7 वर्षीय अलविना पिता यशवंतगिरी गोसाई, 8 वर्षीय शिफाली पिता भागवत यादव और 5 वर्षीय एक बालिका साथ गई हुई थी। इस दौरान नहाते समय अलविना गहरे पानी में डूबने लगी, जिसे देखकर उसे बचाने शिफाली भी कूदी लेकिन वह भी गहरी जगह में पानी में डूबने लगी। दोनों को डूबता देखकर किनारे पत्थर पर बैठी 5 वर्षीय मासूम ने बचाओ, बचाओ की आवाज लगाई। जिसे सुनकर लोग दौड़े किंतु जब तक बच्चियों को बाहर निकालते, तब तक अलविना और शिफाली की मौत हो चुकी थी।    

बताया जाता है कि ग्राम जगनटोला में मैंगनीज  के लिए खदान खोदी गई थी। बाद में खुदाई बंद कर दी गई थी, जिससे खदान बंद थी।  खदान को भरा नहीं गया जिसके कारण खदान के लिए खोदे गये गढ्ढे में पानी भरा था। हालांकि उस ओर लोगों की आवाजाही कम है, लेकिन बीते दिवस तीन मासूम खदान की ओर चले गये थे, जहां यह दर्दनाक हादसा हो गया। बताया जाता है कि बंद खदान किसी क्षेत्रीय व्यक्ति की है। बहरहाल मामले में प्रथमदृष्टया पानी में डूबने से मासूमों की मौत होने के मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया है।

इनका कहना है
ग्राम जगनटोला की खदान में बीते 25 अप्रैल की दोपहर दो बच्चियों की डूबने से मौत हो गई। जिनके शव को बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। मामले में मर्ग कायम कर जांच की जा रही है, जांच में जो भी तथ्य आयेंगे, उसके अनुसार वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
वरूण तिवारी, उपनिरीक्षक, रूपझर थाना