comScore

तेंदुए की खाल और हड्डियों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, किया था तेंदुए का शिकार

June 09th, 2018 16:51 IST
तेंदुए की खाल और हड्डियों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, किया था तेंदुए का शिकार

डिजिटल डेस्क, पिथौरागढ़। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में वन्य तस्करी के मामले में पुलिस और वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस और वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए तेंदुए की खाल और हड्डियों के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया है। दोनों युवक नेपाल बॉर्डर पर खाल और हड्डियां बेचने की फिराक में घूम रहे थे। जिस दौरान पुलिस ने इन्हें धर दबोचा। दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

कैसे हुई गिरफ्तारी 

शुक्रवार को पुलिस और वन विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना पर चैकिंग अभियान चलाया। पुलिसकर्मी आर्मीस्कूल नैनीसैनी रोड पर गश्त के लिए निकले। इसी दौरान टीम ने संदिग्ध नजर आ रहे दो युवकों की तलाशी ली। टीम ने उनके पास से तेंदुए की एक खाल और 2.116 किलो हड्डियां बरामद की। जिनकी कीमत करीब चार लाख रुपए बताई जा रही है।

पूछताछ में जुटी पुलिस 

पुलिस पूछताछ में दोनों ने अपना नाम दीवान सिंह (45) निवासी ग्राम कटियानी और नरेंद्र सिंह (39) निवासी ग्राम रज्यूड़ा गौरीहाट, पिथौरागढ़ बताया। आरोपियों ने बताया कि करीब 2 महीने पहले इन्होंने तेन्दुए का शिकार किया था।

वन्य जीव संरक्षण अधिनियन के तहत मामला दर्ज

वहीं पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इन दोनों आरोपियों के ऊपर वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पूरा मामला वन विभाग से जुड़ा होने के कारण इसे वन विभाग को सुपुर्द कर दिया जाएगा। 

 

कमेंट करें
E0gzI
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।