तेंदुए और भालू के हमले में दो गंभीर, वाहनों की भिड़ंत में तीन की हालत नाजुक

Two persons are serious in Leopard and bear attack
तेंदुए और भालू के हमले में दो गंभीर, वाहनों की भिड़ंत में तीन की हालत नाजुक
तेंदुए और भालू के हमले में दो गंभीर, वाहनों की भिड़ंत में तीन की हालत नाजुक

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। जिले में रोज कहीं न कहीं से बाघ, तेंदुए व भालू के हमले की घटनाएं सामने आ रही हैं। वन्यजीवों के खुलेआम दर्शन हो रहे हैं। ऐसे में रविवार को ब्रह्मपुरी तहसील में बाघ के हमले में हुई महिला की मृत्यु की घटना लोगों के जहन से निकल ही नहीं पाई थी कि सोमवार को जिले के ग्राम चक विरखल और शंकरपुर में तेंदुए व भालू के हमले में दो लोगों के गंभीर घायल होने की खबर प्राप्त हुई है। इन घटनाओं से परिसर में दहशत व्याप्त है।

बताया जाता है कि सावली तहसील के चक विरखल पाथरी मार्ग से जानेवाले वन विकास महामंडल के कक्ष क्र. 165 में चक विरखल निवासी मिथुन मारोति  मुत्यलवार (18) रोज की तरह मवेशियों को चराने के लिए एफडीसीएम के जंगल में गया था। वहां घात लगाकर  बैठे तेंदुए ने मिथुन पर हमला कर दिया। यह देख उसके साथी चीख-पुकार करने लगे। जिसे सुनकर लोग वहां पहुंचे। इससे मिथुन को तेंदुए के चंगुल से बचाने में मदद हुई। इस हमले में मिथुन घायल हो गया। उसका गड़चिरोली के जिला अस्पताल में उपचार शुरू है। पंचनामा एफडीसीएम के क्षेत्र सहायक एस.पी. जंगिड़वार व उनके सहयोगियों ने किया। सनद रहे कि इसी परिसर में पिछले दिनों बाघ के शावक मृतावस्था में मिले थे। बाघ व तेंदुए का शीघ्र बंदोबस्त करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है। 

भालू ने खेत में जा रहे व्यक्ति को किया जख्मी

यहां से थोड़ी दूर स्थित ग्राम खापरी में खेत की ओर जा रहे व्यक्ति को भालू ने हमला कर घायल कर दिया। ब्रह्मपुरी डिविजन के चिमूर वनपरिक्षेत्र अंतर्गत शंकरपुर क्षेत्र कार्यालय, डोमा बीट में खापरी निवासी धनराज बापुंना शेंडे (52) सोमवार सुबह खेत की ओर जा रहे थे। खापरी से नवतला पगडंडी मार्ग से गुजरते वक्त बच्चों के साथ घूम रहे भालू ने उन पर हमला कर लिया। हमले में घायल धनराज को चिमूर के ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया। वहां प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें नागपुर रेफर किया गया है। वन विभाग के कर्मी केदार, नवघड़े व तरुण पर्यावरणविद मंडल के सदस्य अमोल गौरकर व अमोद गौरकर ने घटनास्थल का जायजा लिया। घायल को उपचार के लिए ग्रामीणों व वन विभाग द्वारा मदद दी गई। 

ट्रेन से कटकर तीन शावकों की हुई थी मृत्यु

पिछले गुरुवार की सुबह बल्लारशाह-गोंदिया रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आकर तीन शावकों की मृत्यु हुर्ई थी। इस घटना के दूसरे दिन कैमरा ट्रैप में बाघिन देखी गई। सोमवार, 19 नवंबर को भी बाघिन एक शावक के साथ कैमरे में कैद हुई है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बाघिन के 4 शावक थे। इनमें से तीन शावकों की ट्रेन हादसे में मृत्यु हो गई। अब बाघिन एक शावक के साथ घूमते कैमरे में पाई गई है। परिसर में लगाए गए कैमरों में बाघिन के सुरक्षित होने की खबर पाते ही वन विभाग, एफडीसीएम के साथ वन्यजीव प्रेमियों ने राहत की सांस ली। बाघिन के साथ शावक का विचरण होने से परिसरवासियों को सतर्क रहने की अपील वन विभाग ने पहले से ही कर ली है। इस तरह की घटनाओं को टालने के लिए वन विभाग व एफडीसीएम उपाय योजना ढूंढने में लगे हुए हैं। विभागों द्वारा  रेलवे विभाग को ट्रेनों की गति धीमी रखने संबंध में पत्र भिजवाए जाने की जानकारी है। 

वाहनों की टक्कर में तीन गंभीर

शहर स्थित बैंक ऑफ इंडिया शाखा के सामने दो दुपहिया वाहनों के बीच आमने-सामने हुई भिड़ंत में तीन युवक गंभीर घायल हो गए।  घटना सोमवार सुबह 11 बजे के दौरान हुई। घायलों में अजय नारनवरे, मोशिम शेख और चेतन धामनगे का समावेश है। जानकारी के अनुसार, आरमोरी निवासी अजय नारनवरे दुपहिया पर सवार होकर भगतसिंह चौक से बैंक ऑफ इंडिया की शाखा की ओर जा रहा था। वहीं इसी वार्ड से मोशिम और चेतन दुपहिया लेकर  पंचायत समिति की ओर जा रहे थे। बैंक के सामने दोनों दुपहिया वाहन आपस में टकरा गए। इस हादसे में तीनों युवक गंभीर घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही कांग्रेस के पदाधिकारी मिलिंद खोब्रागड़े, दिलीप घोडाम समेत अन्य पदाधिकारियों ने तीनों घायलों को उपिजला अस्पताल में भर्ती करवाया। आरमोरी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। आगे की  जांच पुलिस कर रही है। 

Created On :   20 Nov 2018 10:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story