दैनिक भास्कर हिंदी: नहर में गिरा मोबाइल निकालने के चक्कर में दो दोस्तों की डूबने से मौत

March 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, सतना। बाणसागर पिकनिक मनाने गए दोस्तों की टोली के साथ एक दर्दनाक हादसा हो गया। पिकनिक मनाने के दौरान एक लड़के का मोबाइल नहर में जा गिरा, जिसे निकालने के लिए नहर में उतरे दो दोस्तों की डूबने के बाद मौत हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गोताखोरों की मदद से शवों को बाहर निकाला और पोस्ट मार्टम के लिए भेजा।
मदद के लिए मची चीख-पुकार-
रामपुर बाघेलान और कोलगवां थाना क्षेत्र की सीमा पर स्थित मान सईद मजार पर पिकनिक मनाने गए दो लड़के बाणसागर नहर में डूब गए, जिनके शव काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाले जा सके। इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कामता टोला निवासी मोहम्मद अनीश खान पुत्र रफीक 19 वर्ष और नईम खान पुत्र मोहम्मद सलीम 16 वर्ष निवासी नूरीनगर नजीराबाद अपने 5-6 दोस्तों के साथ शुक्रवार सुबह तकरीबन 10 बजे ऑटो में सवार होकर मान सईद बाबा की  मजार गए थे। वहां पर घूमने-फिरने के बाद सभी लड़के सराय गांव के पास नहर के पास पहुंचे जहां एक लड़के का फोन पानी में गिर गया, जिसे निकालने के लिए नईम नहर में कूदा तो ऊपर ही नहीं आया। यह देखकर अनीश भी पानी में उतर गयाए पर वह भी डूब गया। दोनों लड़कों का हश्र देखकर उनके साथियों में घबराहट फैल गई और मदद के लिए चीख-पुकार मचाने लगे। आवाज सुनकर आसपास मौजूद युवकों ने दौड़कर मदद की कोशिश की लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला तो डायल-100 पर खबर कर दी।
200 मीटर की दूरी पर मिली लाश-
इस सूचना पर रामपुर बाघेलान और कोलगवां पुलिस गोताखोरों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर लड़कों की खोज में लग गई। कुछ देर में ही अनीश का शव बरामद हो गया पर नईम का पता नहीं चला। लगभग 3 घंटे तक चले तलाशी अभियान के बाद दोपहर करीब 2 बजे घटनास्थल से करीब 200 मीटर दूर उसकी लाश भी मिल गई। पुलिस ने मौके पर ही पंचनामा कर शवों को जिला अस्पताल भेज दिया एजहां उनके परिजन की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराया गया।
दोनों घरों में मातम-
बताया गया है कि अनीश के परिवार में पिता और मां के अलावा छोटा भाई है जबकि नईम के घर में माता-पिता बड़ा भाई, बड़ी बहन और एक छोटा भाई है। इस घटना से दोनों के घरों में मातम पसर गया है।
मासूम के अपहरण का आरोपी बका लहराते पकड़ाया
कोलगवां पुलिस ने मासूम के अपहरण के मामले में फरार चल रहे आरोपी को धारदार बका के साथ गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। गौरतलब है कि 3 फरवरी को रात करीब 8 बजे चमन चौक घूरडांग में घर के बाहर खेल रहे 3 वर्षीय सौरभ पुत्र विनोद गुप्ता को साइकिल सवार बदमाश उठा कर भाग निकला था, जिसे किसी महिला ने देखकर शोर मचाया तो पब्लिक ने खदेड़ कर रेलवे फाटक के पास पकड़ लिया था, लेकिन जब पुलिस को बुला कर आरोपी को सुपुर्द किया गया तो आरक्षकों की लापरवाही का फायदा उठाकर वह चंपत हो गया था। दूसरी बार पकडऩे में डेढ़ माह का वक्त लग गया। आईपीसी की धारा 363, 511 के आरोपी रजनीश पुत्र भैयालाल कोल 24 वर्ष निवासी पुष्पराज कॉलोनी थाना कोतवाली मुखबिर की सूचना पर शुक्रवार दोपहर मोहल्ले से ही गिरफ्तार किया गया। तब वह धारदार बका लेकर लोगों को आतंकित कर रहा था। आरोपी के विरुद्ध 25 आम्र्स एक्ट के तहत भी कायमी की गई। आरोपी को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।