पोलियो ड्राप में टाईप टू वायरस, स्वास्थ्य मंत्री बोले- चिंता की बात नहीं, इस्तेमाल रोका

Type two virus in polio drops is not a matter of concern : Sawant
पोलियो ड्राप में टाईप टू वायरस, स्वास्थ्य मंत्री बोले- चिंता की बात नहीं, इस्तेमाल रोका
पोलियो ड्राप में टाईप टू वायरस, स्वास्थ्य मंत्री बोले- चिंता की बात नहीं, इस्तेमाल रोका

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश में पोलिया उन्मूलन अभियान को तगड़ा झटका लगा है। गाजियाबाद की कंपनी द्व्रारा तैयार पोलियो ड्राप में टाईप टू वायरस पाए जाने की जानकारी मिलने के बाद  इस पोलिया ड्राप का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा दिपक सावंत ने कहा है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार की सूचना के बाद 11 सितंबर से इसका इस्तेमाल रोक दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पोलिया उन्मूलन के लिए दो तरह से टीकाकरण किया जाता है। एक इजेक्शन से जबकि दूसरा मुंह में ड्राप द्वारा। शरीर में रोक प्रतिरोधक शक्ति तैयार करने के लिए इस टीका में वायरस होता है। जिससे शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत पैदा होती है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने बीते 10 सितंबर को सूचना दी कि गाजियाबाद की कंपनी के टीके का इस्तेमाल तुरंत बंद कर दिया जाए। इसके बाद इसका इस्तेमाल बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पोलिया टीकाकरण के लिए 2016 से टाईप टू वैक्सिन का इस्तेमाल किया गया है। इस संदर्भ में केंद्र सरकार से चर्चा कर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

क्या है मामला
गाजियाबाद की बायोमेड कंपनी द्वारा सप्लाई की जा रही पोलियो वायरस टाइप 2 की दवा में पोलियो वायरस पाया गया है। कंपनी द्वारा आपूर्ति की गई वैक्सिन के वाराणसी में इस्तेमाल से एक बच्चे के पैरों में दिक्कत हुई थी। इसके बाद उसके शौच का नमूना जांच के लिए भेजा गया तो पता चला कि उसमें टाइप टू वायरस है। वैक्सीन में प्रतिबंधित पोलियो के टाइप-2 वायरस पाए जाने के मामले में बॉयोमेड प्राइवेट लिमिटेड के महानिदेशक डॉ. एसपी गर्ग को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
 

Created On :   30 Sep 2018 8:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story