दैनिक भास्कर हिंदी: 15 मई से 15 अगस्त के बीच हो सकते हैं यूनिवर्सिटी के एग्जाम

April 6th, 2020


डिजिटल डेस्क, नागपुर । कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित हुई विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 मई से 15 अगस्त के बीच ली जा सकती है। शिक्षामंत्री उदय सावंत ने सोमवार को सभी विश्वविद्यालयों को इसकी तैयारी रखने को कहा है। सोमवार को उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलगुरुओं की बैठक ली। इसमें उच्च शिक्षा सचिव सौरभ विजय, उच्च शिक्षा संचालक धनराज माने, उच्च व तकनकी शिक्षा संचालक डॉ.अभय वाघ भी उपस्थित थे। जिसमें नागपुर विश्वविद्यालय कुलगुरु डॉ.सिद्धार्थविनायक काणे भी शामिल हुए। मंगलवार को राज्यपाल भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से कुलगुरुओं की बैठक लेने वाले हैं।

लॉकडाउन के बाद भी करना होगा इंतजार

यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ.काणे के अनुसार लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी विवि परीक्षाएं लेने के लिए इंतजार करेगा। क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो जाने से कोरोना का संकट समाप्त नहीं होगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के हॉस्टल खाली है, विद्यार्थी इस वक्त अपने अपने घरों में है, अधिकांश विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से है। उन्हें वापस लौटने के लिए आवागमन के साधन शुरु होने, रहने की व्यवस्था कर पाने में वक्त लगेगा। इसलिए 14 अप्रैल को लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद भी  यूनिवर्सिटी को इंतजार करेगा।

बता दें कि राज्य में 16 मार्च से संचार बंदी हुई। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर 18 मार्च से इसे लागू किया गया। जीवनावश्यक वस्तुओं से जुड़े क्षेत्र को छोड़कर शेष सभी क्षेत्रों की गतिविधियां बंद कर दी गईं। उच्च शिक्षा क्षेत्र पर नजर डालें तो राज्य में करीब 25 से 30 लाख विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं। लॉकडाउन के कारण इनकी परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। इससे एक समस्या यह भी हुई कि, रिजल्ट, अगले सत्र की प्रवेश प्रक्रिया, परीक्षाओं समेत पूरा एकेडेमिक कैलेंडर बदल जाएगा। इसी मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक ली जा रही है। 

खबरें और भी हैं...