भारी तपन के बीच जारी है यूनिवर्सिटी की एग्जाम,बीमार पड़ रहे स्टूडेंट्स

University exams continuing between heavy heat students are sick
भारी तपन के बीच जारी है यूनिवर्सिटी की एग्जाम,बीमार पड़ रहे स्टूडेंट्स
भारी तपन के बीच जारी है यूनिवर्सिटी की एग्जाम,बीमार पड़ रहे स्टूडेंट्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्टूडेंट्स से एग्जाम फीस के नाम पर करोड़ों रुपए वसूलने वाली यूनिवर्सिटी एग्जाम सेंटरों में कूलर तक की व्यवस्था नहीं कर पाई है। जिससे भीषण गर्मी में एग्जाम देना परीक्षार्थियों के लिए अग्नि परीक्षा जैसे साबित हो रहा है।  नागपुर समेत पूरे विदर्भ में सूरज आग उगल रहा है। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पास चल रहा है। इस भीषण गर्मी के बीच यूनिवर्सिटी की ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं जारी हैं। यूनिवर्सिटी की एग्जाम्स दो सत्रों में हो रही हैं। एक पेपर सुबह 9.30 से 12.30 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक चलती है। यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा केंद्रों पर गर्मी से निपटने के प्रबंध नहीं किए गए हैं। अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर कूलरों की व्यवस्था नहीं है। परीक्षार्थी पसीने से तर-बतर हो रहे हैं। कुछ परीक्षा केंद्रों पर गर्मी के कारण परीक्षार्थियों के बीमार पड़ने के भी मामले सामने आए हैं।  विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी से एग्जाम सेंटर पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है। 

परीक्षा शुल्क के  नाम पर करोड़ों लेते हैं
नागपुर विश्वविद्यालय की परीक्षा देने के लिए हर सत्र में विद्यार्थियों को तगड़ा परीक्षा शुल्क भरना पड़ता है।  यूनिवर्सिटी को परीक्षा शुल्क के नाम पर करोड़ों रुपए की आमदनी होती है। ऐसे में यूनिवर्सिटी की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराएं। गर्मी को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने निर्देश दे रखें हैं कि परीक्षा केंद्रों पर कूलर के प्रबंध होने चाहिए, लेकिन विवि ने इसे सख्ती से लागू नहीं किया है। कुछ परीक्षा केंद्रों पर खानापूर्ति के लिए एक या दो कक्षों में कूलर लगाए गए हैं, लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए यह पर्याप्त नहीं है। 

झुलस रहा है पूरा विदर्भ
नागपुर समेत पूरा विदर्भ गर्मी में झुलस रहा है। मौसम विभाग ने पूरे विदर्भ में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए गर्मी व लू से बचने के लिए उपाय बताए हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने, सूती कपड़े पहनने, दिन में बाहर जाने से बचने, सिर पर सूती कपड़ा ढंकने, धूप से घर में आते ही तुरंत ठंडा पानी नहीं पीने, बाहर से आते ही तुरंत कूलर के पास नहीं जाने जैसी सलाह दी है। 
 

Created On :   29 April 2019 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story