यूनिवर्सिटी अंतिम वर्ष की परीक्षा समेटने की तैयारी में 

University in preparation for final year examination
यूनिवर्सिटी अंतिम वर्ष की परीक्षा समेटने की तैयारी में 
यूनिवर्सिटी अंतिम वर्ष की परीक्षा समेटने की तैयारी में 

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षा समेटने की जल्दबाजी में है। यही कारण है कि यूनिवर्सिटी ने 12 और 13 नवंबर को कुल 329 विषयों की पुनर्परीक्षा रखी। इसमें एमए, एमएसडब्लू, एमएससी और एमकॉम के विविध विषय शामिल हैं। ये परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए है, जो 8 से 31 अक्टूबर के सत्र में किसी न किसी कारण से पेपर नहीं दे सके थे। 

कुछ विद्यार्थियों ने दो दिन में 6 विषयों की परीक्षा दी  : नागपुर यूनिवर्सिटी ने पुनर्परीक्षा का शेड्यूल इतना टाइट रखा है कि विद्यार्थियों को एक के बाद एक पेपर देने की नौबत आ रही है। पूर्व में प्रकाशित समाचारों में हम बता चुके हैं कि किस प्रकार बीएससी जैसे पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को दो दिन में 6 विषयों की परीक्षा देनी पड़ी थी। यही स्थिति अब पीजी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों के साथ है। जानकारी के अनुसार, नागपुर यूनिवर्सिटी ने 12 नवंबर को एमए चौथे सेमेस्टर की सीबीएस और सीबीसीएस पैटर्न के कुल 229 विषयों की परीक्षा रखी। एम.कॉम चौथे सेमेस्टर के 11 विषयों की परीक्षा भी गुरुवार को ही हुई। आज को एमएससी चौथे सेमेस्टर के 79 विषयों और एमएसडब्लू के 10 विषय शामिल हैं। यह पेपर सुबह 9.30 बजे से शुरू होते हैं। प्रत्येक पेपर के लिए एक घंटे का समय होता है। पी.जी. के चारों विषयों का एक के बाद एक पेपर रखा गया है। 

हर हाल में 30 नवंबर के पहले नतीजे : जानकारी के अनुसार, नागपुर विवि को हर हाल में 30 नवंबर के पहले नतीजे जारी करने है। जब तक उक्त विद्यार्थियों की पुनर्परीक्षा नहीं हो जाती, विवि परिणाम जारी नहीं कर सकता। इसी को ध्यान में रख कर विवि ने पुनर्परीक्षा जल्दबाजी में आयोजित की है ऐसा विद्यार्थियों व शिक्षकों का कहना है। 

Created On :   13 Nov 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story