comScore

अंतिम सेमिस्टर की एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी तैयार

अंतिम सेमिस्टर की एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी तैयार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विभिन्न पाठ्यक्रमों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद्द करके विद्यार्थियों को एवरेज अंक देकर पास करने की घोषणा को 10 दिन बीतने के बाद भी राज्य सरकार ने विश्वविद्यालयों के लिए कोई लिखित निर्देश जारी नहीं किए हैं। ऐसे में  परीक्षा के लिए लगने वाली बड़ी यंत्रणा और मनुष्यबल को काम में लगाएं या नहीं इस पर विश्वविद्यालयों में संभ्रम बढ़ गया है। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रफुल्ल साबले के अनुसार अब तक विवि को कोई लिखित निर्देश नहीं मिला है, लेकिन परीक्षा की तैयारी जारी है। उल्लेखनीय है कि 31 मई को घोषणा करके मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि अन्य सभी सेमिस्टर की ही तरह अंतिम सेमिस्टर की परीक्षाएं रद्द कर विद्यार्थियों को एवरेज अंक देकर पास किया जाएगा। जो परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा दे सकते हैं।

विरोध : जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की घोषणा को कानून और नियमों के दायरे में बैठाने पर राज्य का विधि व न्याय विभाग मंथन कर रहा है। विश्वविद्यालय अधिनियम के प्रावधानों को ध्यान में रख कर ही विद्यार्थियों को पास करके डिग्री दी जा सकती है। राज्यपाल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और अन्य विरोधी समूह पहले ही राज्य सरकार को इस पर घेर रहे हैं। बार काउंसिल, काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के संचालन से जुड़ी संस्थाओं ने भी परीक्षा रद्द करने पर असहमति जताई है। लेकिन सोशल मीडिया पर विद्यार्थी अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने के फैसले को जोरदार समर्थन दे रहे हैं।
ऐसी होनी है परीक्षा : यदि परीक्ष होती है, तो कॉलेजों को अंतिम सेमिस्टरों (4, 6, 8, 10 सेमिस्टर) की परीक्षा 1 से 31 जुलाई के बीच लेनी है। 13 मार्च तक कॉलेजों में जितनी पढ़ाई कराई गई, उसी आधार पर प्रश्नपत्र तैयार होंगे। चौथे सेमिस्टर में जिन विद्यार्थियों को बैकलॉक है, उनकी परीक्षा भी कॉलेज स्तर पर होगी। बैकलॉक का पेपर 2 घंटे का और 50 अंकों का होगा, जिसे मूल्यांकन के वक्त दोगुना कर दिया जाएगा।
 

कमेंट करें
d59Xy