अब यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन शिकायत

University will now have online complaint, nagpur maharashtra
अब यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन शिकायत
अब यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन शिकायत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन शिकायत की जा सकेगी। शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों के साथ हुए बुरे बर्ताव और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) बीते कुछ समय से सक्रियता दिखा रहा है। यूजीसी ने अब राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय समेत देश भर के तमाम शिक्षा संस्थानों को विद्यार्थियों की शिकायतों के निवारण के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने के आदेश दिए हैं। 

15 दिनों के भीतर करना होगा शिकायत का निवारण

यूनिवर्सिटी की विद्यार्थी शिकायत निवारण समिति को  15 दिन के भीतर विद्यार्थियों की शिकायत का निवारण करना होगा, अन्यथा विद्यार्थी इसके बाद लोकपाल के पास जा सकते हैं। यूजीसी के बीते आदेश के अनुसार विवि ने अपने यहां विद्यार्थी शिकायत निवारण समिति का गठन कर लिया है।  विवि प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले की अध्यक्षता में सीनेट सदस्यों और विद्यार्थी कल्याण विभाग संचालक डॉ. दिलीप कावडकर को इस समिति में रखा गया है। 

प्रत्येक संस्था को बनानी होगी समिति

यह समिति विश्वविद्यालय के विविध विभागों और कॉलेजों के खिलाफ प्राप्त शिकायतों पर निर्णय लेगी। दरअसल यूजीसी ने नागपुर विवि व अन्य शिक्षा संस्थाओं को अपनी शिकायत निवारण समितियों को और अधिक प्रभावी बनाने को कहा था। विद्यार्थियों को अपने कॉलेज मंे होने वाली किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत करने को यूजीसी ने प्रोत्साहित किया था। यदि कॉलज में मेरिट या फिर नियमावली का उल्लंघन करके एडमिशन हो रहे हों, प्रॉस्पेक्टस में झूठी जानकारी दी जा रही हो, कॉलेज ने किसी प्रकार की डिग्री या डिप्लोमा जप्त करके रखा हो, जबरन कोई पाठ्यक्रम बढ़ाकर फीस भरने का दबाव डाला जा रहा हो, आरक्षण या छात्रवृत्ति पॉलिसी का उल्लंघन हो रहा हो, ऐसी तमाम बातों की शिकायत करने के अधिकार विद्यार्थियों को दिए गए हैं। इसके लिए प्रत्येक संस्था को अपने यहां शिकायत निवारण समितियों का गठन करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद नागपुर विवि ने यह सेल गठित किया है। अब यूजीसी ने विवि को पोर्टल भी तैयार करने के आदेश दिए हैं।

Created On :   11 May 2019 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story