भरपूर स्टाक के बाद भी यूरिया डीएपी की किल्लत,कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पुख्ता हो वितरण की व्यवस्था

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
छिंदवाड़ा भरपूर स्टाक के बाद भी यूरिया डीएपी की किल्लत,कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पुख्ता हो वितरण की व्यवस्था

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा।  रबी सीजन शुरू होते ही बीते ३७ दिनों के दौरान जिले में१२५०० टन यूरिया और ११ हजार ५०० टन डीएपी की आवक हुई। सोमवार को जब जिले में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल खाद की उपलब्धता और वितरण की समीक्षा कर रहे थे तब जिले में ४ हजार टन यूरिया और ५ हजार ५०० टन डीएपी स्टाक बताया गया। इधर सोमवार को ही खाद विक्रेता किसानों से यूरिया के ३५० रुपए औरडीएपी के १६०० रुपए वसूल रहे थे।

 प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने सर्किट हाउस छिन्दवाड़ा में कृषि एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने अधिकारियों को हिदायत दी कि उर्वरक की नियमित उपलब्धता के साथ वितरण की पुख्ता व्यवस्था बनाई जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में एक अक्टूबर से अब तक 8 हजार 5 सौ टन यूरिया व 6 हजार टन डीएपी वितरित की जा चुकी है। सहकारी समितियों और निजी खाद विक्रेताओं के गोदामों में 4 हजार टन यूरिया व 5 हजार 5 सौ टन डीएपी स्टाक है। जिले के लिए 5 हजार टन यूरिया की 2 रैक ट्रांजिट में है जो अगले 2 से 3 दिन में छिंदवाड़ा पहुंच जाएगा। सभी सहकारी समितियों में यूरिया व डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मार्कफेड डबल लॉक केंद्रों में 560  टन यूरिया, 1135 टन डीएपी व 910 टन पोटाश उपलब्ध है। डबल लॉक से किसानों को नगद वितरण भी कराया जा रहा है ।    

किसानों ने कहा लूट रहे व्यापारी

प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास कमल पटेल के प्रभार वाले छिंदवाड़ा जिले के किसानों को यूरिया और डीएपी की कालाबाजारी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों का कहना है कि किसान नेताओं और व्यापारियों की मिलीभगत से जमकर लूट हो रही है। फुटेरा चौरई निवासी दीपक रघुवंशी ने बताया कि उनके क्षेत्र में यूरिया ३ सौ रुपए और डीएपी १४५० रुपए में मिल रही है। परासिया के रिधोरा निवासी जगदीश प्रसाद ने भी बताया कि यूरिया ३०० रुपए और डीएपी १४०० में मिल रही है।    खापा के किसान उमेद पटेल ने आरोप लगाया कि क्षेत्र के किसान नेता और खाद व्यापारियों की मिलीभगत से कालाबाजारी हो रही है। चांद निवासी महेश पाल ने बताया कि सोसायटी में यूरिया डीएपी दोनों नहीं है। बाजार में यूरिया ४०० रुपए और डीएपी १५०० रुपए में बिक रही है।

Created On :   8 Nov 2022 12:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story