दैनिक भास्कर हिंदी: उत्तर प्रदेश: राज्य में 23 नवंबर से खुलेंगे सभी विश्वविद्यालय, दिशा-निर्देश जारी

November 18th, 2020

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 23 नवबंर से सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों को खोलने की इजाजत दे दी है।इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज, सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों के कुल सचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी कर दिए हैं। 

जारी आदेश में कहा गया कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे। यानी सिर्फ आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई करते रहेंगे। कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। निर्देश में छात्रों से अपील करते हुए कहा कि सभी छात्रों को फेस 2 पहनना चाहिए और सभी निवारक उपाय करना चाहिए। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण यूपी में लंबे वक्त से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद ​थे। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ऑनलाइन क्लासेज ही चल रही हैं, लेकिन अब राज्य की योगी सरकार ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

  • मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए।
  • छात्रों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना चाहिए।
  • छात्रों को ऐसी गतिविधियां विकसित करनी चाहिए जो प्रतिरक्षा बढ़ाने में उपयोगी हों। इनमें व्यायाम, योग, ताजे फल खाना, स्वस्थ्य भोजन और समय से सोना शामिल है।
  • छात्रों को कोविड- 19 महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों के संबंध में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

पंजाब में भी खुल चुके हैं कॉलेज, पहले दिन छात्र रहे नदारद
बता दें कि पंजाब सरकार ने सोमवार से 8 महीने से बंद पड़े कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने के आदेश दिए थे, लेकिन पहले दिन प्रदेश के ज्यादातर कॉलेज विश्वविद्यालयों में छात्रों की संख्या न के बराबर रही। छात्रों की अनुपस्थिति की सबसे बड़ी वजह थी सोमवार को भाई-दूज का त्योहार और दूसरी वजह यह थी कि सोमवार तक ज्यादातर कॉलेज और विश्वविद्यालय के कैंपस सैनिटाइज नहीं किए गए थे। इसके अलावा सरकार ने कॉलेज और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के कोविड-19 टेस्ट को भी जरूरी कर रखा है, जिसकी रिपोर्ट आने में समय लग रहा है।

प्रदेश में कोरोना के 474054 सक्रिय केस
रिपोर्ट के अनुसार यूपी में कोरोना के 474054 सक्रिय केस हैं। देश की जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा प्रदेश होने के बावजूद कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार ने जो कदम उठाए हैं, वह दूसरी सरकारों के लिए अनुकरणीय है।