उत्तराखंड सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, अन्य मंत्रियों से भी करेंगे भेंट

Uttarakhand Chief Minister Pushkar Singh Dhami on Saturday met Prime Minister Narendra Modi
उत्तराखंड सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, अन्य मंत्रियों से भी करेंगे भेंट
उत्तराखंड सीएम धामी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, अन्य मंत्रियों से भी करेंगे भेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। उत्तराखण्ड के सीएम पद की शपथ के बाद प्रधानमंत्री से शिष्टाचार भेंट करने आए मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड राज्य के विकास में केन्द्र सरकार के सहयोग पर प्रधानमन्त्री का आभार व्यक्त किया।

 

इस दौरान उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड तीव्र गति से विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री बनने पर सीएम धामी को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि युवा नेतृत्व में राज्य का तेजी से चहुंमुखी विकास होगा। इस मुलाकात में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को राज्य से संबंधित ज्वलंत मुद्दों के बारे मे भी बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री को कोविड की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार की तैयारियों के बारे में अवगत कराया। साथ ही चारधाम यात्रा, कांवड़ यात्रा पर भी चर्चा की।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि, श्री केदारनाथ धाम में कुल 108 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से द्वितीय चरण के निर्माण / पुनर्निर्माण कार्य आरम्भ किए जाने हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से श्री केदारनाथ धाम में द्वितीय चरण के निर्माण / पुनर्निर्माण कार्यों के शिलान्यास/वर्चुअल शिलान्यास के लिए समय प्रदान करने का अनुरोध भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि, केन्द्र के सहयोग से राज्य में हेल्थ सेक्टर में सुधार के लिये अनेक महत्वपूर्ण पहल की गई हैं। एम्स ऋषिकेश उत्तराखण्ड को केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण देन है। कोविड महामारी से लड़ाई में इसकी बड़ी भूमिका रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए कुमायूं मण्डल में भी इसी प्रकार के एक एम्स की स्थापना का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से राष्ट्रीय महत्व की लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना के शीघ्र क्रियान्वयन के लिये आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की स्वीकृति प्रदान करवाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि, 300 मेगावाट की लखवाड़ बहुद्देशीय परियोजना से यमुना नदी में जल उपलब्धता बढ़ेगी एवं 6 राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखण्ड एवं हिमाचल प्रदेश लाभान्वित होंगे।

इस परियोजना को समस्त स्वीकृतियां प्राप्त है एवं भारत सरकार के आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की स्वीकृति प्राप्त होना शेष है, जिसके उपरान्त परियोजना का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जा सकता है। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री धामी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से उनकी ये पहली मुलाकात है। इसके नई दिल्ली में वह आज केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पूरी मुलाकात करेंगे वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे। वहीं उनकी दिल्ली में अन्य मंत्रालयों के मंत्रियों से भी मुलाकात होनी तय है।

Created On :   10 July 2021 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story