नागपुर में दिव्यांगों के लिए शुरू नहीं हुआ वैक्सीनेशन केंद्र

Vaccination center not started for the differently abled in Nagpur
नागपुर में दिव्यांगों के लिए शुरू नहीं हुआ वैक्सीनेशन केंद्र
नागपुर में दिव्यांगों के लिए शुरू नहीं हुआ वैक्सीनेशन केंद्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत के कुछ दिनों बाद ही वैक्सीन को लेकर अलग-अलग समस्याएं सामने आने लगीं। कभी वैक्सीन का अभाव तो कभी नियमों में बदलाव के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। चार दिन पहले महापौर ने दिव्यांगों के लिए सीआरसी (समेकित क्षेत्रीय कौशल विकास, पुनर्वास व दिव्यांगजन सशक्तिकरण केंद्र) में वैक्सीनेशन सेंटर शुरु करने की घोषणा की, लेकिन यह सेंटर शुरु नहीं हो पाया है। इसमें केंद्र द्वारा पूरी तैयारी की गई है, लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते फिलहाल यह शुरु नहीं हो पाया है। वहीं महापौर वैक्सीन की कमी को नकारते हुए एक-दो दिन में केंद्र शुरू करने का दावा कर रहे हैं।

केंद्र में हैं सभी सुविधाएं
चार दिन पहले दिव्यांगों के लिए वैक्सीनेशन केंद्र शुरू करने की घोषणा की गई है। इसके लिए सीआरसी (समेकित क्षेत्रीय कौशल विकास, पुनर्वास व दिव्यांगजन सशक्तिकरण केंद्र) धंतोली का चयन किया गया है। महापौर दयाशंकर तिवारी ने वहां का दौरा कर व्यवस्था का मुआयना किया था, लेकिन चार दिन बाद भी यह केंद्र शुरू नहीं हो पाया है। केंद्र की तरफ से दिव्यांगों को वैक्सीन देने के लिए सारी सुविधाएं तैयार की गई हैं। इस केंद्र में वैक्सीनेशन करने के लिए मनपा की टीम रहने वाली है। बताया गया कि फिलहाल वैक्सीन की कमी के चलते केंद्र शुरू नहीं किया गया है। नया स्टॉक आते ही केंद्र शुरू किया जाने वाला है।

हमारी तरफ से पूरी तैयारी
वैक्सीनेशन केंद्र शुरू करने के संबंध में बताया गया है कि फिलहाल वैक्सीन की उपलब्धता कम है। नया स्टॉक आने के बाद केंद्र शुरू किया जाएग। मनपा द्वारा इसकी जानकारी दी जाएगी। हमारी तरफ से पूरी तैयारी की गई है। - प्रफुल्ल शिंदे, संचालक सीआरसी

नहीं है कोई रिकार्ड
2011 की जनगणना के अनुसार जिले में 1 लाख 11 हजार दिव्यांगों की संख्या है। वर्तमान में यह संख्या 1 लाख 56 हजार होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। अब तक दिव्यांगों के लिए अलग से वैक्सीनेशन की व्यवस्था नहीं की गई है। इसलिए वैक्सीन लेनेवालों में दिव्यांगों का प्रमाण न के बराबर है। इसका कोई रिकार्ड भी नहीं है। वैक्सीन लेने वाला दिव्यांग है या सामान्य, इस बात को दर्ज नहीं किए जाने से कितने दिव्यांगों ने वैक्सीन ली यह संख्या नहीं मिल पाई है। सूत्रों के अनुसार अब तक 400 दिव्यांगों ने ही वैक्सीन लगवाई है। सीआरसी द्वारा मनपा प्रशासन और जिलाधिकारी को पत्र देकर दिव्यांगों को अधिकाधिक सुविधा देने का सुझाव दिया गया है। केंद्र शुरू होने पर यहां शुरुआत में 45 प्लस को ही वैक्सीन दी जाएगी।

वैक्सीन की कमी नहीं होगी
मंगलवार या बुधवार को दिव्यांगों का सेंटर शुरू होगा। उन्हें पत्र दिया गया है। मनपा के पास जितने दिव्यांगों की सूची है, उन्हें मैसेज करने के लिए कहा गया है। केंद्र शुरू करने के लिए वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी।  - दयाशंकर तिवारी, महापौर

Created On :   24 May 2021 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story