दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर शहर के 5 और ग्रामीण के 7 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की होगी शुरुआत

January 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर सहित विभाग के सभी 6 जिलों में कोविशील्ड वैक्सीन का इंतजार खत्म हुआ।   सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन पुणे से नागपुर के माता कचेरी स्थित विभागीय उप-संचालक कार्यालय (स्वास्थ्य) पहुंची। इसमें कुल 1 लाख 14 हजार डोज हैं। नागपुर के अलावा भंडारा, चंद्रपुर, गड़चिरोली, गोंदिया और वर्धा के लिए भी डोज आया है। एसी स्टोरेज में बॉक्स उतारने के बाद जिलेवार मांग के अनुपात में विभाजन किया गया। इसके बाद आइस के साथ पैकिंग बनाकर संबंधित जिला स्वास्थ्य अधिकारी के सुपुर्द किया गया। गुरुवार तड़के संबंधित जिलों को वैक्सीन भेज दी गई। 16 जनवरी से पहले फेज के तहत नागपुर में 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाने की शुरुआत होगी। नागपुर शहर के 5 केंद्रों पर 12 हजार और ग्रामीण के 7 केंद्रों पर 7800 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद इन सभी को 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा।
 
विभाग के 6 जिलों को रवाना किया
13 जनवरी की रात मात्र डेढ़ घंटे के अंदर संबंधित विभागों के लिए वैक्सीन को रवाना कर दिया गया। रेफ्रिजरेटर एसी वैन में वैक्सीन पुणे से नागपुर लाई गई थी। विभागीय उपसंचालक कार्यालय में वैक्सिन के बॉक्स उतारकर एसी स्टोरेज सेंटर में रखे गए। जिलावार मांग के अनुपात विभाजन के बाद आइस पैक के साथ पैकिंग कर जिलों के लिए रवानगी की गई।
 
कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचाई गई
पुलिस के कड़े बंदोबस्त के बीच कोविड वैक्सीन नागपुर पहुंचाई गई। आगे-पीछे बंदूकधारी जवान तैनात रहे। नागपुर विभाग के 6 जिलों के लिए आपूर्ति की गई वैक्सीन का उत्पादन 4 नवंबर 2020 को किया गया। एक्सपायरी 2 मई 2021 है।
 
नागपुर को मिले 42 हजार डोज
नागपुर शहर और जिले के लिए 42 हजार डोज के 4200 वायल जिला स्वास्थ्य अधिकारी को मिले हैं। 5 मिली दवा का एक वायल है। एक डोज 0.5 मिली, यानी एक वायल में 10 डोज दवा है। एक व्यक्ति को दो डोज दिया जाएगा। वैक्सीन के साथ 2 लाख 5 हजार 800 सिरिंज की आपूर्ति की गई। वैक्सीन आने से पहले ही एसी कोल्ड स्टोरेज सेंटर तैयार किए जा चुके हैं। फिलहाल एक जगह वैक्सीन स्टोरेज कर रखी गई है। शुक्रवार को वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचाई जाएगी। वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में स्टोर किया गया है। 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा।
 
ग्रामीण के 68 और शहर में 48 कोल्ड चेन प्वाइंट

नागपुर पहुंचने के बाद वैक्सीन को मनपा और ग्रामीण क्षेत्र के कोल्ड स्टोरेज तक पहुंचाया गया। वैक्सीन स्टोरेज के लिए ग्रामीण के 68 और शहर के 48 कोल्ड चेन प्वाइंट तैयार किए गए हैं। इसमें सबसे पहले जिन केंद्रों से वैक्सीनेशन किया जाएगा, वहां पर वैक्सीन को स्टोर किया गया है।
 
हर केंद्र पर 5 व्यक्ति वैक्सीनेशन
के काम के लिए हर केंद्र पर 5 कर्मचारी रहेंगे। यह अन्य हेल्थ वर्कर की
मदद के लिए रहेंगे। इसके साथ ही वैक्सीनेशन करने के बाद 30 मिनट व्यक्ति को
रोका जाएगा। और किसी तरह के रिएक्शन और बदलाव की स्थिति पर ध्यान रखेंगे।
कुछ भी परेशानी होने पर एंबुलेंस से तुरंत मेयो, मेडिकल में भेजने के लिए भी टीमें बनाई गई हैं।
 
शहर में पांच केंद्रों पर टीकाकरण
- डागा महिला अस्पताल, अग्रसेन चौक
- भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), मिहान
- शासकीय मेडिकल कॉलेज व अस्पताल
- इंदिरा गांधी शासकीय वैद्यकीय महाविद्याल (मेयो)
- डायग्नोसिस सेंटर, महल
 
ग्रामीण में 7 केंद्रों पर टीकाकरण
-उप-जिला अस्पताल, रामटेक
-उप-जिला अस्पताल, कामठी
-ग्रामीण अस्पताल, उमरेड
-ग्रामीण अस्पताल, हिंगना
-ग्रामीण अस्पताल, काटोल
-ग्रामीण अस्पताल, सावनेर
-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गोंडखैरी
 
जिलेवार वितरण
जिला             डोज                                                                         
नागपुर             42000
चंद्रपुर             20000
भंडारा             9500
गड़चिरोली 12000
गोंदिया             10000
वर्धा             20500
 
कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर 24 घंटे अखंडित बिजली

महावितरण नागपुर परिमंडल के मुख्य अभियंता दिलीप दोडके ने नागपुर व वर्धा जिले में जिन केंद्रों पर कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण
होगा, वहां अखंडित बिजली आपूर्ति जारी रखने के आदेश दिए। इसके लिए सभी जरूरी उपाय करने को कहा। नागपुर व वर्धा जिले में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण मुहिम शुरू होगी। नागपुर शहर में मनपा सीमा में 5, ग्रामीण में 7 व वर्धा जिले में 4 केंद्रों पर कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण होगा। इसे ठंडा रखना जरूरी है आैर इसके लिए बिजली आपूर्ति निरंतर जारी रहनी जरूरी है। मुख्य अभियंता दोडके ने अधीक्षक अभियंता नारायण आमझरे, डॉ. सुरेश वानखेडे, अमित पराजंपे से चर्चा कर इसके लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। 15 जनवरी से ही आदेश पर अमल शुरू हो जाएगा।