ईडी के सामने पेश नहीं हुए विहंग सरनाईक 

Vihang Sarnaik did not appear before ED
ईडी के सामने पेश नहीं हुए विहंग सरनाईक 
ईडी के सामने पेश नहीं हुए विहंग सरनाईक 

डिजिटल डेस्क, मुंबई । विधायक प्रताप सरनाईक के बेटे विहंग सरनाईक शुक्रवार को भी प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुए। टॉप्स ग्रुप से जुड़े मनी लांडरिंग के मामले में मंगलवार को सरनाईक परिवार के घर ऑफिस समेत 10 ठिकानों पर छापमारी के बाद ईडी विहंग को अपने साथ ले गई थी और उनसे 5 घंटे पूछताछ की थी लेकिन उसके बाद लगातार तीन दिनों तक समन भेजे जाने के बाद वे क्वारेंटाईन और पत्नी की तबीयत खराब होने का हवाला देकर जांच एजेंसी के सवालों के जवाब देने नहीं पहुंचे। 
मामले में ईडी ने सरनाईक परिवार के करीबी अमित चंदोले को गिरफ्तार किया है। ईडी का दावा है सरनाईक से मिली भगत के चलते टॉप्स ग्रुप के राहुल नंदा ने एमएमआरडीए का ठेका हासिल किया। इसके जरिए जो मुनाफा होता था नंदा और सरनाईक उसमें 50-50 फीसदी हिस्सेदारी करते थे। चंदोले के जरिए यह हिस्सा नंदा से सरनाईक तक पहुंचता था। जांच एजेंसी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक टॉप्स ग्रुप बढ़ा-चढ़ा कर बिल बनाता और इसे सरनाईक की मदद से मंजूर करा लेता था। इसके बदले सरनाईक को हिस्सेदारी दी जाती थी। कई बार पैसे किसी तीसरे व्यक्ति के खाते में भेजे जाते थे और वहां से सरनाईक तक पहुंचते थे। मामले की शिकायत करने वाले टॉप्स ग्रुप के पूर्व उपाध्यक्ष रमेश अय्यर के मुताबिक राहुल नंदा ने टॉप्स ग्रुप के खातों से कई बार दूसरे खातों में पैसे भिजवाए जो बाद में विदेशी खातों में भेज दिए गए।
70 फीसदी तैनाती 100 फीसदी बिल
ईडी सूत्रों के मुताबिक एमएमआरडीए को सुरक्षा रक्षक मुहैया कराने का ठेका हासिल करने वाली टॉप्स ग्रुप सिर्फ 70 फीसदी सुरक्षा रक्षकों को तैनात करती थी लेकिन बिल 100 फीसदी तैनाती का दिया जाता था। एमएमआरडीए के ठिकानों पर 350 से 500 तक गार्ड तैनात किए जाते थे जिसके लिए उसे हर महीने भुगतान मिलता था। टॉप्स ग्रुप 100 फीसदी सुरक्षारक्षकों के पैसे और पीएफ एमएमआरडीए से लेती थी।

Created On :   27 Nov 2020 2:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story