ग्रामीणों ने लगाए आरोप स्थानीय प्रशासन एवं आबकारी विभाग के संरक्षण में पहुंचाई जाती है शराब

Villagers alleged that liquor is transported under the protection of local administration and excise department
ग्रामीणों ने लगाए आरोप स्थानीय प्रशासन एवं आबकारी विभाग के संरक्षण में पहुंचाई जाती है शराब
गांव-गांव बिक रही अवैध शराब ग्रामीणों ने लगाए आरोप स्थानीय प्रशासन एवं आबकारी विभाग के संरक्षण में पहुंचाई जाती है शराब

डिजिटल डेस्क सिमरिया नि.प्र.। एक तरफ  शासन-प्रशासन लगातार दावे कर रहा है कि प्रदेश में नशे के कारोबार पर लगाम लगाई जा रही है तथा कोई भी नवीन शराब दुकान नहीं खोली जाएगी। इसी दिशा में प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री लगातार सक्रिय हैं तथा समय-समय पर अपनी सक्रियता दिखाती रहती हैं तथा विभिन्न मंचों सभाओं के माध्यम से प्रदेश में पूर्णता शराबबंदी की मांग उठाती रहती है। लगातार इस मामले में शासन-प्रशासन उनके निशाने पर रहता है परंतु पन्ना जिले में स्थिति इससे उलट है यहां पर यह सब नियम-कानून लागू नहीं होते। यहां पर अवैध शराब धड़ल्ले से बेची जाती है। ऐसा ही मामला पन्ना जिले की सिमरिया तहसील मुख्यालय का है जहां पर बाकायदा बोर्ड लगाकर देशी एवं अंग्रेजी शराब का विक्रय दमोह-पन्ना मुख्य मार्ग पर खुलेआम किया जा रहा है। यह बात समझ से परे है कि मुख्य मार्ग होने के बावजूद भी किसके संरक्षण व निर्देशन में इस तरह मनमाने तरीके से शराब विक्रय का अवैध कारोबार किया जा रहा है। विदित हो कि इसी अवैध दुकान से लगभग 400 से 500 मीटर की दूरी पर शासकीय कन्या हाई स्कूल संचालित है और छात्राएं विद्यालय हेतु आने-जाने के लिए इसी मुख्य मार्ग का उपयोग करती हैं। जिससे कभी भी कोई गंभीर घटना घटित हो सकती है। इस प्रकार अवैध शराब की संचालित हो रही दुकान को लेकर स्थानीय नागरिकों ने आपत्ति जताई तब कहीं प्रशासन हरकत में आया और स्थानीय ग्रामीणों की उपस्थिति में थाना प्रभारी सिमरिया द्वारा अवैध विक्रय हेतु रखी गई शराब एवं विक्रय हेतु लगाए गए बोर्ड को जप्त कर कार्रवाई की है। ग्रामीणों का आरोप है कि अवैध शराब दुकान से लाइसेंसी ठेकेदार की दुकान की दूरी महज डेढ़ सौ मीटर के लगभग होगी एवं अवैध शराब दुकान को लाइसेंसी ठेकेदार द्वारा ही संचालित किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि मौके से जप्त की हुई शराब के साथ अवैध रूप से खाली बोतल एवं उनके ढक्कन भी मौके पर मौजूद थे जिसका ग्रामीणों द्वारा वीडियो भी बनाया गया है परंतु स्थानीय पुलिस एवं थाना प्रभारी द्वारा केवल शराब की जप्ती बनाकर मामले में ठेकेदार के मुनीम को मामूली धारा में आरोपी बनाया गया है। जिससे कहीं ना कहीं स्थानीय प्रशासन एवं आबकारी विभाग की निष्क्रियता दिखाई पड़ती है ग्रामीणों ने कहा है कि यथ शीघ्र यदि ठेकेदार एवं अवैध शराब विक्रेताओं के ऊपर कार्यवाही नहीं की जाती है तो मजबूरी में ग्राम वासियों को धरना व प्रदर्शन करना होगा जिसके लिए प्रशासन जबावदेह होगा। 
इनका कहना है
मुखबिर की सूचना पर सिमरिया-हटा मार्ग पर अवैध शराब विक्रय करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है जिसके पास से देशी एवं अंग्रेजी शराब जिसकी कीमत लगभग 3300 रुपए एवं देशी एवं अंग्रेजी शराब का लिखा हुआ एक बोर्ड जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।  
सुशील कुमार
थाना प्रभारी सिमरिया
लगातार अवैध शराब की बिक्री शराब ठेकेदार एवं उनके कर्मचारियों द्वारा की जा रही है जिसकी शिकायत ग्रामीणों के साथ मिलकर थाना प्रभारी सिमरिया को की गई है। थाना प्रभारी सिमरिया ने मौके पर अवैध शराब जप्त कर कार्यवाही तो की है लेकिन अत्याधिक मात्रा में खाली ढक्कन एवं बोतलों को जप्त नहीं किया गया है जो कहीं ना कहीं संदेहास्पद स्थिति निर्मित करता है। 
प्रभु दयाल यादव
समाजसेवी सिमरिया  


 

Created On :   17 Jan 2023 10:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story