comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ऐनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए विराट कोहली को डॉ. तोमर की सलाह

January 03rd, 2019 17:27 IST
ऐनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए विराट कोहली को डॉ. तोमर की सलाह

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के सीनियर साइंटिस्ट एवं हेड डॉ. इंदर सिंह तोमर की यदि बात माने जाए तो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली कड़कनाथ मुर्गा खाकर काफी ऊर्जावान बन सकते हैं। इसके सेवन से फैट की मात्रा भी संतुलित रहेगी। इस तरह फिट रहकर वे खेल में अपना बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। डॉक्टर तोमर ने इस संबंध में क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई को विधिवत एक पत्र भी लिखा है।

हैदराबाद की रिपोर्ट करती है पुष्टि
2 जनवरी 2019 को  कृषि विज्ञान केंद्र राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय झाबुआ के पत्र क्रमांक केवीके -2018- 19 ;523 के मार्फत डॉ.तोमर ने कहा है कि क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को झाबुआ कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किए गए कड़कनाथ मुर्गे का सेवन करना चाहिए। इस मुर्गे में फैट एवं कोलेस्ट्रॉल दोनों की मात्रा काफी नगण्य है, जबकि इससे मिलने वाली एनर्जी दूसरी मुर्गों की अपेक्षा काफी ज्यादा मात्रा में है। अपने कथन के प्रमाणिक रूप से डॉक्टर तोमर ने नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन मीट हैदराबाद की रिपोर्ट को भी संलग्न किया है, जिसमें उक्त तथ्यों की पुष्टि होती है।

रिपोर्ट के अनुसार कड़कनाथ मुर्गा में फैट लेवल 2% से 2.6 % तक होता है जबकि सामान्य या अन्य दूसरे मुर्गों में फैट की मात्रा 15 से 22 % तक पाई जाती है। इसी तरह कोलेस्ट्रोल प्रति 100 ग्राम सामान्य मुर्गों में 218 मिलीग्राम पाया जाता है, जबकि कड़कनाथ मुर्गे में कोलेस्ट्रोल केवल 59 मिलीग्राम ही होता है। यह अन्य की तुलना में एक चौथाई के बराबर है। इसी तरह कड़कनाथ मुर्गे में प्रोटीन 24% तक पाया जाता है, जबकि सामान्य मुर्गों में प्रोटीन की मात्रा सिर्फ 18% होती है।

सामान्य लोगों के लिए भी अच्छा
रिपोर्ट के अनुसार स्पोट्र्समैन के लिए यह मुर्गा वरदान सिद्ध हो सकता है। खिलाड़ियों में एनर्जी लेवल अच्छा रखने के लिए कड़कनाथ मुर्गा मीट के रूप में काफी कारगर साबित होगा। यह उन लोगों के लिए भी काफी बढ़िया होगा जो कार्यालयों में बैठकर कार्य करते हैं। प्रोफेशनल जैसे कॉलेज के टीचर डॉक्टर एडवोकेट जिनको भागदौड़ कम किंतु दिमागी कसरत ज्यादा करना पड़ती है, उनके लिए भी कड़कनाथ मुर्गा एक अच्छा भोजन साबित होगा जो उनको एनर्जी देगा साथ ही वसा एवं कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखेगा।

कमेंट करें
6wRZo