वीके सिंह बने मप्र के नए डीजीपी, ऋषि कुमार शुक्ला का हाउंसिंग कारपोरेशन में ट्रांसफर

VK Singh become new DGP of Madhya Pradesh
वीके सिंह बने मप्र के नए डीजीपी, ऋषि कुमार शुक्ला का हाउंसिंग कारपोरेशन में ट्रांसफर
वीके सिंह बने मप्र के नए डीजीपी, ऋषि कुमार शुक्ला का हाउंसिंग कारपोरेशन में ट्रांसफर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के डीजीपी का ट्रांसफर कर दिया गया हैं। आईपीएस अफसर वीके सिंह को प्रदेश का नया डीजीपी बनाया गया है। मंगलवार को राज्य सरकार ने इसके आदेश जारी किेए हैं। अब तक डीजीपी की जिम्मेदारी संभाल रहे ऋषि कुमार शुक्ला का ट्रांसफर पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन में कर दिया। उन्हें पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन का अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस की सरकार आने के बाद लंब समय से अटकले लगाई जा रही थी कि ऋषि कुमार शुक्ला को उनके पद से हटाया जा सकता है।

वी के सिंह वरिष्ठता क्रम में भी सबसे ऊपर थे जिसके आधार पर उन्हें डीजीपी की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले वीके सिंह डीजीपी की अस्थाई जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। करीब 6 हफ्ते पहले जब ऋषि कुमार शुक्ला बाइपास सर्जरी के लिए मुंबई गए थे तब प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के चलते तत्कालीन सरकार ने प्रभारी डीजीपी की नियुक्ति के लिए चुनाव आयोग को वरिष्ठता के आधार पर तीन नाम का पैनल भेजा था। आयोग की मंजूरी के बाद वीके सिंह को कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया था।

बता दें कि वीके सिंह मध्य प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अफसर है। वीके सिंह प्रदेश के कई जिलों में SP रहने के साथ ADG प्लानिंग, डायरेक्टर-खेल, DG जेल, DG होमगार्ड, पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन डायरेक्टर रहे चुके हैं। वो लंबे समय तक प्रतिनियुक्ति पर केंद्र भी रहे है।

1983 बैच के आईपीएस ऋषि कुमार शुक्ला इससे पहले भी पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष रह चुके हैं। शिवराज सरकार के कार्यकाल में जब ऋषि कुमार शुक्ला ने DGP का पदभार ग्रहण किया था उससे पहले वह एमपी पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष के पद पर ही थे। शुक्ला मूलत: ग्वालियर के रहने वाले हैं। उनकी शुरूआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर हुई थी। वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी भी रहे हैं। शुक्ला 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रहे हैं। शुक्ला का कार्यकाल 2020 तक है। 

+

Created On :   29 Jan 2019 4:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story