जामनेर-वैजापुर नप के लिए मतदान, राणे के गृह क्षेत्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन

Voting will be held on Friday for Nagar Council and Kankavali (Sindhudurg), Azra (Kolhapur) Nagar Panchayat elections
जामनेर-वैजापुर नप के लिए मतदान, राणे के गृह क्षेत्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन
जामनेर-वैजापुर नप के लिए मतदान, राणे के गृह क्षेत्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जामनेर (जलंगाव), वैजापुर (औरंगाबाद) नगर परिषद और कणकवली (सिंधुदुर्ग), आजरा (कोल्हापुर) नगर पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान होगा। चारों नगर परिषद और नगर पंचायत में वोटों की गिनती 12 अप्रैल को होगी। जामनेर में प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री गिरीश महाजन और कणकवली में महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के अध्यक्ष नारायण राणे की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। भाजपा ने राणे को भले ही पार्टी के टिकट पर राज्यसभा में भेजा है लेकिन कणकवली नगर पंचायत चुनाव के लिए शिवसेना और भाजपा ने गठबंधन कर लिया है। इस कारण राणे को राष्ट्रवादी कांग्रेस का सहारा लेना पड़ा हैं। गुरुवार को राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने बताया कि अदालत के फैसले के अनुसार चुनाव कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया गया है।

इसके अनुसार कणकवली नगर पंचायत के प्रभाग क्रमांक 10 में सदस्य व अध्यक्ष पद के लिए और जामनेर नगर परिषद के प्रभाग क्रमांक 7 में सदस्य और अध्यक्ष पद के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग होगी। बाकी सभी सीटों के लिए 6 अप्रैल को मतदान होगा। सहारिया ने बताया कि वैजापुर नगर परिषद में 23 सीटों के लिए 54 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि नप अध्यक्ष पद के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। जामनेर नगर परिषद की 24 सीटों पर 57 और अध्यक्ष पद के लिए 2 उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगी। सहारिया ने बताया कि रत्नागिरी, आलंदी, तासगांव, दुधनी, सावदा, कुंडलवाडी और कलंब नगर परिषद और नगर पंचायतों में रिक्त एक-एक सीटों के लिए भी 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

4 प्रतिशत उम्मीदवार दागी 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) और महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के अनुसार वैजापुर और जामनेर नगर परिषद चुनाव में उतरे 112 उम्मीदवारों में से 4 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं। इसमें से 3 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं। जामनेर नगर परिषद के अध्यक्ष पद की उम्मीदवार साधनाबाई गिरीश महाजन के पास 23 करोड़ से अधिक संपत्ति हैं। साधना राज्य के जल संसाधन मंत्री गिरीष महाजन की पत्नी हैं। 

मनपा की रिक्त सीटों पर मतदान

नाशिक, अहमदनगर, पुणे, उल्हासनगर, मुंबई और सोलापुर मनपा में रिक्त एक-एक सीटों पर वोटिंग 6 अप्रैल को होगी। जबकि मतगणना 7 अप्रैल को होगी। राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि उपचुनाव में नाशिक मनपा के प्रभाग क्रमांक 13-क में 8 और अहमदनगर मनपा के प्रभाग क्रमांक 32-ब में 3 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।


जिला परिषद और पंचायत समिति के रिक्त सीटों पर वोटिंग 
राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि वर्धा और उस्मानाबाद जिला परिषद की रिक्त एक-एक सीटों पर उपचुनाव और विभिन्न 11 पंचायत समितियों की रिक्त सीटों के लिए भी मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 7 अप्रैल को होगी। राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि वर्धा के सेलू तहसील की हमदापुर और उस्मानाबाद के परंडा तहसील की आनाला सीट पर वोटिंग होगी। जबकि पंचायत समिति की रिक्त सीट पिंगुली (तहसील कुडाल, सिंधुदुर्ग), नगांव (तहसील, धुलिया), तुर्काबाद (तहसील गंगापुर, औरंगाबाद), संवदगांव (तहसील वैजापुर, औरंगाबाद), सगरोली (तहसील बिलोली, नांदेड़), मारतला (तहसील लोहा, नांदेड़), काटी (तहसील तुलजापुर, उस्मानाबाद), सौंदड (तहसील सड़क-अर्जुनी, गोंदिया), आजंती (तहसील हिंगणघाट, वर्धा), घुग्घुस-2 (तहसील, चंद्रपुर) और मानापुर (तहसील आरमोरी, गडचिरोली) में वोटिंग होगी।

Created On :   5 April 2018 2:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story