स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव अभियान के लिए वर्धा जिले का चयन

Wardha district selected for Freedoms Amrit Mahotsav campaign
स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव अभियान के लिए वर्धा जिले का चयन
वर्धा स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव अभियान के लिए वर्धा जिले का चयन

डिजिटल डेस्क, वर्धा । स्वतंत्रता के अमृत महोत्सवी वर्ष के उपलक्ष्य में केंद्रीय ग्रामविकास विभाग की ओर से देश के 75 जिलों में अंत्योदय अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के लिए केंद्र शासन की ओर से राज्य के तीन जिलों का चयन किया गया है। इस में वर्धा जिले का समावेश है। 90 दिन चलने वाले इस अभियान में संबंधित विभाग ने उत्कृष्ट कार्य करने की सूचना जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने दी है।

देश के स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। इस के उपलक्ष्य में केंद्रीय ग्रामविकास राज्य व केंद्र शासित प्रदेश के 75 जिलों में यह अभियान 90 दिन चलाया जा रहा है। इस अभियान का शुभारंभ केंद्रीय ग्रामविकास मंत्री गिरीराज सिंग के हाथों हाल ही में किया गया। अभियान अंतर्गत चयन किए गए जिलों में 9 विभागों को जिले में उनके योजना पर उत्कृष्ट अमल करना है। सवोत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले को केंद्र शासन की ओर से सम्मानित किया जाने वाला है।

अभियान की अवधि में दिव्यांगो का डाटा डिजिटलाइज कर अधिकाधिक दिव्यांगों को वैश्विक पहचानपत्र उपलब्ध करवाया जाने वाला है। कुपोषित बालकों की तलाश कर उन्हें अतिरिक्त पोषक आहार देने के बारे में उत्कृष्ट औषधोपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। सभी पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मातृवंदाना योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पात्र लाभार्थियों का सहभाग बढ़ाया जाने वाला है। जिले में कौशल्य विकास के काम को गति देना है। प्रधानमंत्री किसान योजना अंतर्गत लाभार्थी किसानों को लाभ देने के साथ विविध क्षेत्र में काम करने वाले असंगठित कामगारों का पंजीयन प्राथमिकता से किया जाएगा। 

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गैरंटी योजना अंतर्गत विविध प्रकार के फल पेड़ों की बुआई की जाएगी, एेसी 23 प्रकार की सेवाएं लाभार्थियों को दिए जाने वाली है। लाभार्थियों को अभियान अंतर्गत चलाए जा रहे योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सचिन ओम्बासे, नोडल अधिकारी तथा उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी विपुल जाधव ने किया है।

देश के 75 जिलों में वर्धा जिले का समावेश रहना यह जिले के लिए गौरव की बात है। अभियान मेंे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जिले का सम्मान भी किया जाने वाला है। इस के लिए 90 दिनों के अभियान के अवधि में 9 विभागों ने उत्कृष्ट काम करंे, अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस अवधि में लाभ दिलवाया जाए। विविध योजनाओ में उन्हें समावेश किया जाए, एेसे निर्देश सूचना जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने सभी संबंधित विभागों को दिए है।

 


 

Created On :   7 May 2022 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story