कोविड 19 को रोकने में मददगार होगी गर्म जलवायु

Warm climate will be helpful in preventing covid 19
कोविड 19 को रोकने में मददगार होगी गर्म जलवायु
कोविड 19 को रोकने में मददगार होगी गर्म जलवायु

डिजिटल डेस्क,  नागपुर । देश की गर्म जलवायु कोविड 19 को रोकने में मददगार साबित होगी। सीएसआर नीरी में हाल ही हुए रिसर्च के अनुसार तापमान और कोविड 19 के बीच नकारात्मक सह संबंध है। यानी तापमान जितना ज्यादा होगा कोविड 19 का प्रसार उतना कम होगा। रिचर्स टीम की अगुवाई करने वाले डॉ हेमंत भेरवानी ने कहा कि रिसर्च के लिए पर्यावरणीय कारकों  के साथ-साथ सोशल डिस्टेंशिंग के प्रभाव का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में बताया गया है कि भारत में गर्म जलवायु कोविड-19 को फैलाने से रोकने में फायदेमंद साबित हो सकती है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग ने तापमान और आर्द्रता जैसे पर्यावरणीय कारकों के फायदों को कम कर दिया है।

सोशल डिस्टेंशिंग के साथ नियंत्रण संभव
डॉ भेरवानी ने बताया कि रिसर्च में केरल, मुंबई, श्रीनगर और न्यूयार्क के आकड़ों का अध्ययन किया गया। ऐसे शहर जहां सख्त डिस्टेंशिंग सोशल का पालन किया गया और जहां सख्ती अपेक्षाकृत कम थी की तुलना में पाया गया कि सख्ती वाले जगहों में तापमान की थ्योरी ज्यादा प्रभावी है जबकि कम सख्ती वाले जगहों पर इसका प्रभाव ज्यादा नजर नहीं आया उन्होंने बताया कि तापमान में वृद्धि का कोविड 19 जैसे वायरस से नकारात्मक सह संबंध है। हालांकि आर्द्रता के मामले में इतना सीधा संबंध नहीं दिखा। सामान्य तौर पर व्यापक स्तर पर पाए जाने वाले आर्द्रता मे कोविड 19 तेजी से बढ़ने के प्रमाण सामने आए हैं। कोविड-19 अत्यंत तेजी से फैलने वाला संक्रामक रोग है और भारत घनी जनसंख्या वाला देश है। इसलिए, जब तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाता है, उच्च तापमान जैसे पहलुओं का लाभ ज्यादा दिखाई नहीं देगा।

रिसर्च जारी
पर्यावरणीय प्रभावों का अध्ययन अब भी जारी है। हमारे पास अब एक और माह के आकड़े हैं। अप्रैल में तापमान के बढ़ने के साथ उसका कोविड 19 पर प्रभाव का और अधिक स्पष्ट प्रभाव का अध्ययन किया जा सकेगा। रिचर्स नीरी के निदेशक डॉ राकेश कुमार के निर्देशन में किया जा रहा हैै। हमारी टीम में डॉ अंकित गुप्ता और डॉ अवनीश अंशुल शामिल हैं>
-हेमंत भेरवानी, वैज्ञानिक,  सेंटर ऑफ स्ट्रेटेजिक अर्बन मैनेजमेंट, नीरी 
 

Created On :   2 May 2020 3:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story