दिवाली से पहले तमिलनाडु की मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी

Warning to keep Tamil Nadus sweet shops clean before Diwali
दिवाली से पहले तमिलनाडु की मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी
खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग दिवाली से पहले तमिलनाडु की मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग ने दिवाली से पहले राज्य में सभी मिठाई की दुकानों और बेकरियों को स्वच्छता बनाए रखने की चेतावनी दी है। विभाग ने प्रतिष्ठानों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि कोविड के खिलाफ मानक प्रोटोकॉल के अनुसार सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखा जाए। विभाग के जिला अधिकारियों ने कई मिठाई दुकानों का औचक निरीक्षण किया है। खाद्य और सुरक्षा विभाग ने सभी मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी है कि सभी कामगारों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लेनी चाहिए और स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए। अपने सिर को पूरी तरह से ढंकना चाहिए और साथ ही मिठाई की पैकिंग के दौरान दस्ताने का उपयोग करना चाहिए।

तमिलनाडु सरकार ने अस्थायी दुकानों सहित सभी मिठाई की दुकानों के लिए खाद्य और सुरक्षा विभाग से लाइसेंस को अनिवार्य कर दिया था। खाद्य और सुरक्षा विभाग के अनुसार, 1 किलो मिठाई के लिए, 100 मिलीग्राम रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है और चांदी की पन्नी, जो मिठाई को ढंकने के लिए इस्तेमाल की जाती है, उसे खाद्य ग्रेड में होना चाहिए। खाद्य और सुरक्षा विभाग ने यह अनिवार्य कर दिया है कि यदि मिठाई और सेवइयां पैक्ड फूड बॉक्स में हैं, तो उनमें खाद्य पदार्थ का नाम, निर्माताओं का नाम और पता, संपर्क नंबर और निर्माण या पैकेजिंग की तारीख लिखी होनी चाहिए। विभाग चाहता है कि निर्माता बैच नंबर, शुद्ध वजन, एमआरपी, शाकाहारी या मांसाहारी प्रतीक, एफएसएसएआई लाइसेंस जैसी जानकारी होनी चाहिए।

खाद्य एवं सुरक्षा विभाग ने सभी लाइसेंस प्राप्त मिठाई निर्माताओं और दुकानों को विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए एक सर्कुलर भेजा है। यदि कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो संबंधित निर्माता या दुकान का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। खाद्य और सुरक्षा विभाग की कार्रवाई को निर्माताओं और बेकरी वालों द्वारा हल्के में नहीं लिया जा रहा है और अधिकांश का कहना है कि स्वच्छ भोजन सुनिश्चित करने के बजाय, कार्रवाई से कुछ क्षेत्रों में भ्रष्टाचार हो सकता है। केरल के एक बेकर, (जो चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में भोजनालय चला रहे हैं) ने आईएएनएस को बताया, तमिलनाडु का खाद्य उद्योग दिवाली के सीजन सहित अच्छा भोजन प्रदान कर रहे हैं और मुझे नहीं पता कि खाद्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा निर्देशित अचानक सकरुलर और अन्य उपाय क्यों किए गए। एक उचित खाद्य सुरक्षा जांच की आवश्यकता है और सभी दुकानों का निरीक्षण किया जाना चाहिए, लेकिन इससे परे यह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देगा और विजिलेंस विभाग को ऐसी किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Oct 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story