सलेहा सहित ग्रामीण अचंलो में पानी की समस्या बरकरार

Water problem persists in rural areas including Saleha
सलेहा सहित ग्रामीण अचंलो में पानी की समस्या बरकरार
सलेहा सलेहा सहित ग्रामीण अचंलो में पानी की समस्या बरकरार

डिजिटल डेस्क,सलेहा नि.प्र.। ग्रामीण अंचलो में पेयजल संकट अभी से गहराने लगा है। पीएचई विभाग द्वारा फर्जी आंकड़े विभाग के साथ-साथ कलेक्टर को देकर गुमराह कर अपनी पीठ थपथपा रहा है। सलेहा समीपस्थ पंचायतों में लगभग 500 से अधिक हैण्डपंपो में से केवल एक से दो दर्जन हैण्डपंप दो दर्जन गांवों में पानी दे रहे है शेष में जल स्तर नीचे पहुंच गया है या बिगड़े पड़े हुए हैं और  विभाग द्वारा हैण्डपम्पों में जल स्तर ना होने का बहाना बनाकर उन्हें ड्राई घोषित कर दिया गया है। गौरतलब हो कि जिले में अल्प बारिश के चलते लगातार भू-जल स्तर काफी नीचे खिसक रहा है।  सलेहा क्षेत्र के गांवों  में पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है। करीब 70 फीसदी से अधिक हैण्डपंप ड्राई हो चुके है। जिसके चलते ग्रामीणो को दोपहर में भी एक से तीन किमी तक समीपी  पंचायतों के खेतों का सफर तय करते हुए जल स्त्रोतो तक किसी तरह पहुंच कर पेयजल ला रहे हैं।

उसके बाद उन जल स्त्रोतों पर  पानी भरने वालों की लंबी लाइन देखकर लोग घंटों अपने बारी का इंतजार करते हैं। यह समस्या करीब मार्च महीने से प्रारंभ होकर जून महीने तक बनी रहती है। विगत वर्ष 2020 में पीएचई विभाग द्वारा नलजल योजना के तहत नई टंकी का निर्माण एवं पाइपलाइन डालने की स्वीकृति प्रदान की गई थी और आश्वस्त किया गया था कि अप्रैल माह वर्ष 2020 में पेयजल व्यवस्था हेतु टंकी से सप्लाई प्रारंभ कर दी जाएगी जिससे सलेहा वासियों को पेयजल उपलब्ध हो सकेगा लेकिन विभाग की लापरवाही और उदासीनता के चलते टंकी का निर्माण घटिया स्तर का करके दो साल बीत जाने के बाद पूर्ण किया गया है। आज दिनांक तक पाइप लाइन को सुचारू रूप से व्यवस्थित नहीं किया गया और जो पाइप लाइन डाली गई है वह इतनी कमजोर और गुणवत्ता विहीन है कि पानी की सप्लाई करने लायक नहीं हैं और जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। जिससे नलों में जाने वाला पानी व्यर्थ में बह रहा है।  स्थानीय पंचायत प्रशासन को विगत 35 वर्ष पहले शासन द्वारा बनाई गई 32000 लीटर पानी की टंकी पंचायत सलेहा को बनाकर दी गई थी। नवनिर्मित टंकी का हैण्डओवर अभी ग्राम पंचायत सलेहा को नहीं किया गया है जिससे पंचायत द्वारा पेयजल व्यवस्था  रुचि नहीं ली जा रही है। 

-नवीन पाइप लाइन बनी मुसीबत, सडक़ हुई जर्जर

पीएचई विभाग द्वारा विगत एक वर्ष से सलेहा नगर में नवीन पाइपलाइन डालने का काम किया जा रहा है जिसके चलते पूरे नगर में सीसी रोड को खोदकर अव्यवस्थित ढंग से पाइप लाइन डाली गई है लेकिन उस पर आज दिनांक तक सीसी रोड को नहीं बनवाया गया जिससे पैदल राहगीर एवं वाहन चालक गिरकर घायल हो रहे हैं। 

Created On :   30 March 2023 6:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story