comScore

चुनावी जंग में ऑनलाइन सुविधा, हेलिकॉप्टर से लेकर रैली तक की मिलेगी डिजिटल परमिशन

September 10th, 2018 21:50 IST
चुनावी जंग में ऑनलाइन सुविधा, हेलिकॉप्टर से लेकर रैली तक की मिलेगी डिजिटल परमिशन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। इस बार की विधानसभा चुनावों की जंग में प्रत्याशियों के लिए विशेष ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। चुनाव लड़ रहे नेता हेलिकॉप्टर से लेकर रैली के आयोजन तक की परमीशन डिजिटल माध्यम से ले सकेंगे। साल के अंत में होने जा रहे विधान सभा चुनावों के दौरान निर्वाचन आयोग ने सुविधा नामक वेब पोर्टल की व्यवस्था की है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव लडऩे वाली पार्टियों से लेकर प्रत्याशी किसी भी प्रकार की अनुमति के लिए सीधे पोर्टल पर आवेदन कर सकेगा। इसके लिए आवेदक को संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे। एक बार आवेदन जमा होने के पश्चात यह सीधे संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत होगा, जिसकी जांच पड़ताल करने के बाद वे इसे ऑनलाइन ही स्वीकृत या अस्वीकृत कर सकेंगे। इसी प्रकार जिस क्षेत्र के पुलिस थाने के अंतर्गत रैली, चुनावी ऑफिस, लाउडस्पीकर आदि की अनुमति मांगी जाएगी, वहां के थाना प्रभारी को भी आवेदन ऑनलाइन ही प्रेषित होगा, जिस पर वे अपनी एनओसी ई-मेल के माध्यम से दे सकेंगे।

बताया जाता है कि पोर्टल पर चुनावी सभा, रैली, वाहन, अस्थाई निर्वाचन कार्यालय, लाउडस्पीकर, हेलिकॉप्टर व हैलीपैड की अनुमति के लिए आवेदन प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

कई राज्यों में हो चुका है प्रयोग
भारतीय निर्वाचन आयोग की देखरेख में तैयार किए गए सुविधा नामक वेबपोर्टल को बीते दिनों विभिन्न राज्यों में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों में भी उपयोग किया गया था। इसके तहत वहां हुई चुनावी सभाओं से लेकर आचार संहिता के तहत ली जाने वाली आवश्यक अनुमतियों के आवेदन ऑनलाइन लिए गए थे। जानकारों का कहना है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि प्रदेशों में वेबपोर्टल की उपयोगिता परखने के बाद इसे मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में होने जा रहे आगामी विधान सभाओं में पोर्टल की व्यवस्था की जा रही है।

कमेंट करें
XFNLQ