दिवाली पर अनहेल्दी हुई आबोहवा, नार्मल होने लगेंगे और 4-5 दिन

Weak, unhealthy on Diwali, will start normal and 4-5 days
दिवाली पर अनहेल्दी हुई आबोहवा, नार्मल होने लगेंगे और 4-5 दिन
दिवाली पर अनहेल्दी हुई आबोहवा, नार्मल होने लगेंगे और 4-5 दिन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर ‘अनहेल्दी’ बताया गया था। दिवाली की रात को नागपुर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 168 थी। इसके बाद लगातार त्योहार रहे। मंगलवार 17 नवंबर को एक्यूआई 172 रही। हालांकि महाराष्ट्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट पर एक्यूआई 76 बताई जो संतोषजनक थी। प्रदूषण सामान्य होने में 3 से 4 दिन का समय लगेगा। 

खतरे की ओर इशारा 
शहर में दिवाली की रात से ही प्रदूषण स्तर सेटिस्फेक्टरी यानी संतोषजनक स्थिति को पार कर खतरे की ओर चला गया था। 14 नवंबर को प्रदूषण स्तर 168 था। इसे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स मापा जाता है। 100 के अंदर रहने पर संतोषजनक स्थिति में रहता है। 100 के पार होते ही यह खतरे की ओर जाता है। 15 नवंबर को प्रदूषण स्तर 158 रहा। इसी तरह मंगलवार को यह 172 पर चला गया। लगातार त्योहार होने के कारण स्तर में थोड़ा उछाल आया। 

गर्मी बढ़ने और कोहरा कम होने से फायदा
प्रदूषण को सामान्य होने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा। अभी शहर और जिले में कोहरा नहीं है, इसके कारण यह जल्दी निकल जाएगा। साथ ही लगातार हवाएं चल रही हैं। इससे यह धुआं और प्रदूषण हवा के साथ चला जाएगा। सिविल लाइंस, अंबाझरी, सदर जैसे हरे क्षेत्रों में 2 से 3 दिन लगेंगे। महल, इतवारी, सीताबर्डी जैसे घने क्षेत्रों में 4 से 5 दिन में हवा साफ होगी। शहर में अचानक गर्मी भी महसूस होने लगी है, इससे भी हवा जल्दी साफ होगी।

फिलहाल स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं
मंगलवार को प्रदूषण स्तर 172 रहा है। शहर की हवा फिलहाल स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसे सामान्य हाेने में हरे और खुले क्षेत्रों में 3 से 4 दिन का समय लगेगा। महल, इतवारी जैसे रहवासी और घने क्षेत्रों में 4 से 5 दिन का समय लगेगा।  कौस्तभ चटर्जी, पर्यावरणविद, ग्रीन विजिल फाउंडेशन
 

Created On :   18 Nov 2020 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story