comScore

नागपुर: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट , विदर्भ में हो सकती है भारी बारिश  

नागपुर: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट , विदर्भ में हो सकती है भारी बारिश  

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। अगले 72 घंटे में विदर्भ के कई जिलों में भारी वर्षा की संभावना जतायी गई है। इस संदर्भ में नागपुर के प्रादेशिक मौसम विभाग ने 1 से 3 जुलाई तक अलर्ट जारी कर नदी, नाले किनारे के गांवों को सतर्क रहने की सूचना दी जा रही है। पिछले 24 घंटे में हुई निरंतर बारिश से लंबे समय बाद निरंतर बारिश का दौर शुरू होने के चलते कृषि कामों में भी तेजी आयी है।  

इतनी हुई वर्षा
प्राप्त जानकारी के अनुसार चंद्रपुर जिले में पिछले 24 घंटे में 37.70 औसत से कुल 565.6 मि.मी.बारिश रिकार्ड हुई। इसमें सर्वाधिक बारिश गोंडपिपरी तहसील में 63.6 मि.मी. रिकार्ड की गई। जबकि सबसे कम बल्लारपुर तहसील में 13 मि.मी. रिकार्ड हुई है। 

अधिक नुकसान नहीं
जिले में छिटपुट घटनाएं छोड़कर कोई नुकसान की जानकारी सामने नही आयीं थी। शुक्रवार, शनिवार को निरंतर बारिश के बाद रविवार को दोपहर के समय सूरज ने दर्शन दिए थे। गौरतलब है कि, जून माह के शुरुवात में मृग नक्षत्र में बारिश नहीं होने के बाद रोहीणी नक्षत्र भी बिना बारिश से बीत गया, जिससे जून माह के आखिरी सप्ताह तक गर्मी व उमस से नागरिकों को हलाकान कर दिया था। वहीं बारिश नहीं होने के चलते किसान चिंतित थे। 

दो दिनों में अधिक वर्षा के आसार
जिले में किसानों ने खरीफ फसल के लिए खेत तैयार किया था, परंतु शुक्रवार व शनिवार से जिले में निरंतर बारिश का दौर शुरू है, जिससे किसानों के साथ नागरिकों ने राहत की सांस ली। जुलाई माह में भी मानसून सक्रिय रहा तो किसानों को राहत मिलेगी। इस संदर्भ में नागपुर के प्रादेशिक मौसम विभाग ने विदर्भ के चंद्रपुर जिले के साथ यवतमाल, गड़चिरोली में 2 से 3 जुलाई तक अत्यधिक बारिश होने का अनुमान जताया है। 

विदर्भ के जिलों में वर्षा की आशंका
इस दौरान 200 मि.मी. से अधिक बारिश हो सकती है। जबकि 1 से 2 जुलाई के दरम्यान भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इस समय 64.4 मि.मी. से 204.4 बारिश होने की संभावना है। कुल मिलाकर अगले 72 घंटों में विदर्भ के जिलों में भारी बारीश की संभावना जताई है।

चंद्रपुर जिले में अब तक औसतन 125 मि.मी. वर्षा 
चंद्रपुर जिले में शनिवार दोपहर से लेकर रविवार दोपहर तक 24 घंटे में झमाझम बारिश हुई। दूसरे दिन रविवार शाम को बारिश ने विश्राम लिया था। इस वर्ष के मानसून में चंद्रपुर जिले में अब तक 125.81 की औसत से 1887.2 मि.मी., बारिश दर्ज हुई, जबकि पिछले वर्ष आज की तिथि तक 178.80 मि.मी.बारिश हुई थी। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में चंद्रपुर में 29.7 मि.मी., बल्लारपुर में 13 मि.मी., गोंडपिपरी में 63.6  मि.मी., पोंभुर्णा में 42.3 मि.मी.,  मूल में 36.9 मि.मी., सावली में 41 मि.मी.,वरोरा में 52.9 मि.मी.,  भद्रावती में 55.3 मि.मी., चिमूर में 29.2 मि.मी., ब्रह्मपुरी में 20.9 मि.मी., सिंदेवाही में 56.2 मि.मी., नागभीड़ में 49 मि.मी.,  राजुरा में 14.7 मि.मी., कोरपना में 39.1 और जिवती तहसील में 21.8 मि.मी. बारिश रिकार्ड की गई। इस प्रकार जिले में 37.70 की औसत से कुल 565.6 मि.मी.बारिश रिकार्ड हुई। 
 

कमेंट करें
YAhbj