शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर श्री अरविंद सोसाइटी द्वारा वेबिनार!

Webinar by Shri Arvind Society on National Policy on Education for Teachers!
शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर श्री अरविंद सोसाइटी द्वारा वेबिनार!
शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर श्री अरविंद सोसाइटी द्वारा वेबिनार!

डिजिटल डेस्क | समग्र शिक्षा बेमेतरा के सहयोग से सैकड़ों शिक्षक वेबिनार में सहभागी बने बेमेतरा| श्री अरविंद सोसाइटी और एच.डी.एफ.सी. बैंक द्वारा चलाए जा रहे देश व्यापी कार्यक्रम ‘शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार’ के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर विस्तृत चर्चा-परिचर्चा और शिक्षकों को इसके सफल क्रियान्वयन के लिए तैयार करने हेतु समग्र शिक्षा बेमेतरा के सहयोग से विशेष वेबिनार का आयोजन किया गया। ऑनलाइन सम्मेलन में शामिल हुए श्रीमती मधुलिका तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी, बेमेतरा और श्री हेमंत कुमार भुवाल, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, बेमेतरा। विशिष्ट अतिथियों में शामिल हुए श्री कमोद सिंह ठाकुर, जिला मिशन समन्वयक, बेमेतरा, श्री कमलनारायण शर्मा, सहायक मिशन समन्वयक, बेमेतरा और श्री अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख, रूपांतर, श्री अरविंद सोसाइटी।

जिले के सैकड़ों शिक्षकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशिक्षण सत्र में प्रतिभागिता की और एन.ई.पी. 2020 पर अपने विचार भी प्रकट किए। श्री हेमंत कुमार भुवाल, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बेमेतरा ने कहा, “नीति का उद्देश्य देश के लिए श्रेष्ठ नागरिकों को तैयार करना है जिनमें ज्ञान और संस्कार समाहित हों। भावी पीढ़ी की उम्मीदों और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए नीति में विशेष ध्यान विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर दिया गया है। नीति के सफल क्रियान्वयन के लिए 12 प्रकोष्ठ तैयार किए गए हैं। जिला बेमेतरा के शिक्षकों के लिए विशेष वेबिनार का आयोजन करने के लिए श्री अरविंद सोसाइटी बधाई की पात्र है और हमें आशा है कि वेबिनार में प्राप्त जानकारी से शिक्षकों को निश्चित लाभ प्राप्त होगा।” श्री कमलनारायण शर्मा, सहायक मिशन समन्वयक, बेमेतरा ने कहा कि कोरोनाकाल में भी शिक्षकों ने पूरी निष्ठा के साथ कार्य किया और भविष्य में भी इसे जारी रखेंगे। शिक्षा नीति प्रगतिशील भारत का मार्ग प्रशस्त करती है और नई उम्मीदों से भरी है। इसलिए आवश्यक है कि नीति को बारीकी से समझा जाए।

नीति में शिक्षा के ढांचे में परिवर्तन के साथ-साथ देश में शिक्षा की दिशा और दशा को सुधारने का भी प्रयास किया गया।” इसके साथ ही सहायक मिशन समन्वयक, बेमेतरा ने श्री अरविंद सोसाइटी को वेबिनार के आयोजन पर साधुवाद प्रकट किया। श्री अरविंद सोसाइटी के रूपांतर कार्यक्रम के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख श्री अशोक शर्मा ने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि शिक्षक देश के राष्ट्र निर्माता है। उन्होंने कहा, “नीति केवल पन्नों तक सीमित रह गई तो किसी को कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा। आवश्यक है कि नीति को धरातल पर उतारा जाए और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर बल दिया जाए। नई शिक्षा नीति पर विस्तृत चर्चा, परिचर्चा करने से शिक्षकों को इसे आत्मसात करने में मदद मिलेगी।” शिक्षा अधिकारियों और शिक्षकों का आभार प्रकट करते हुए श्री अशोक शर्मा ने कहा कि मिलकर बढ़ाए गए कदमों से हम उज्ज्वल भारत के सपने को अवश्य साकार करेंगे। कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर के रूप में श्री नरेन्द्र सिंह ने उन्मुखीकरण सत्र की कमान संभाली और शिक्षकों के सभी प्रश्नों के उत्तर भी दिए। इस वेबिनार से हजारों शिक्षकों को सीधा लाभ प्राप्त हुआ। 

Created On :   14 July 2021 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story