• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • West bengal election live Voting on 30 seats for the first phase in West Bengal Mamata Banerjee vs PM Modi TMC vs BJP

दैनिक भास्कर हिंदी: West bengal election Voting: पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक हुई 24 फीसदी वोटिंग

March 27th, 2021

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज (शनिवार) 30 सीटों पर मतदान जारी है। इन सीटों पर 191 उम्मीदवार अपनी किस्तम आजमाने के लिए उतरे हैं। इन सीटों पर आज 73 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले चरण में दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से जंगल महल के वे इलाके शामिल हैं, जिन्हें संवेदनशील माना जाता है।

पूर्व मेदिनीपुर की सात सीटें - पटाशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी, कांथी दक्षिण, रामनगर और एगरा में होने जा रहे चुनाव पर सभी की पैनी नजर है क्योंकि यहां तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सदस्य सुवेंदु अधिकारी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच कड़ी टक्कर होने वाली है, जिन्होंने नंदीग्राम से अपना नामांकन दाखिल कराया है। पहले चरण के लिए सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ है क्योंकि यहां नक्सलियों के गढ़ जंगल महल इलाके को काफी संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है।

अभी हो जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल सबसे बड़ी विधानसभा है, यहां 294 सीटें हैं और सबसे ज्यादा आठ चरणों में मतदान होने हैं। राज्य में शनिवार को मतदान के पहले चरण के शुरू होने के साथ 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा के अन्य सात चरण 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होंगे। 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा, चुनाव आयोग ने सीआरपीएफ की कम से कम 684 कंपनियां तैनात की है, जो पांच जिलों में 7,061 परिसरों में स्थित 10,288 मतदान केंद्रों की रक्षा करेंगे। इसके अलावा, अधिक संवेदनशील क्षेत्रों में राज्य पुलिस की भी तैनाती की गई है।

मुख्य मुकाबला बीजेपी बनाम टीएमसी का है। सुबह 11 बजे तक बंगाल में 24 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। इस बीच मतदान प्रतिशत को लेकर टीएमसी ने चुनाव आयोग में बीजेपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। टीएमसी ने बीजेपी पर गडबड़ी का आरोप लगाया है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि टीएमसी चुनाव हार के डर से बेबुनियादी आरोप लगा रही है। 

टीएमसी ने चुनाव आयोग से मतदान प्रतिशत में गड़बड़ी की लिखित शिकायत की है। तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि कांठी दक्षिण (216) और कांठी उत्तर (213) मतदान केंद्रों पर सुबह 9.13 बजे मतदान प्रतिशत क्रमशः 18.47% और 18.95% था लेकिन चार मिनट बाद 9.17 बजे यह घटकर क्रमशः 10.60% और 9:40% हो गया। पार्टी ने कहा कि यह गड़बड़ी है, चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस ने झारग्राम और पश्चिम मेदिनीपुर जिले में बीजेपी पर वोटिंग प्रभावित करने का आरोप लगाया था। टीएमसी ने झारग्राम के बूथ नंबर 218 पर बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से ईवीएम खराब करने और पश्चिम मेदिनीपुर के गारबेटा विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 167 पर मतदाताओं को बूथ के अंदर न जाने देने का आरोप लगाया था। टीएमसी का आरोप है कि चुनाव अधिकारी भी उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...