वाट्सएप बंद हुआ और पता भी नहीं चला, जानिए नई पालिसी के बारे में

WhatsApp closed and did not even know, know about the new policy
वाट्सएप बंद हुआ और पता भी नहीं चला, जानिए नई पालिसी के बारे में
वाट्सएप बंद हुआ और पता भी नहीं चला, जानिए नई पालिसी के बारे में

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में कई लोगों के वाट्सएप नंबर बंद हो गए। कारण अधिकांश को नहीं पता। वाट्सएप से केंद्र सरकार को भेजी रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक देश में 20 लाख नंबर बैन कर दिए गए हैं। इस नई पॉलिसी को लेकर सभी चकित हैं। दैनिक भास्कर ने जब इसकी जानकारी निकाली, तो कई बातें सामने आईं।

नई पॉलिसी का असर : कुछ महीनों से सरकार और सोशल मीडिया प्लेटफार्म की आचार संहिता को लेकर बहस चल रही है। इन्हें अपनी आचार संहिता बनाने का अंतिम मौका भी दिया गया है, इसके बाद सरकार अपने हाथ में सेंसरशिप लेगी। इससे बचने के लिए वाट्सएप ने दो माह पहले अपनी नई पॉलिसी अपडेट की और सॉफ्टवेयर भी। इसके चलते वाट्सएप धड़ाधड़ बैन हो रहे हैं। 

ऐसे हुआ खुलासा :  वाट्सएप ने 16 जुलाई 2010 को भारत में अपनी मासिक रिपोर्ट के पहले संस्करण में बताया है कि उसने भारत के लोगों के 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट को बैन  कर दिया है। नए रूल्स के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट जारी करनी होगी। 

अकाउंट बैन इसलिए किया : वाट्सएप  ने खुलासा किया कि इनमें से 95% से अधिक प्रतिबंध ऑटोमेटेड मेसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मेसेज के अनऑर्थोराइज्ड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है। बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सएप ने इस महीने करीब 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है।  

एक मौका : वाट्सएप हैंग होने के बाद एक रिपोर्ट करने का ऑप्शन आता है, जिसमें आप अपना वाट्सएप पूर्ववत करने का अनुराेध कर सकते हैं। यदि कंपनी को उचित लगेगा, तो वह बैन हटा सकती है। हालांकि अधिकांश मामलों में बैन नहीं हटाया जा रहा है। 

1. वाट्सएप बैन हो गया, पता नहीं चल रहा
दो दिन पहले मेरा वाट्सएप नंबर बैन हो गया। क्यों हुआ, इसका पता मुझे अभी तक नहीं लगा। मैसेज आया कि आपने वाट्सएप की पॉलिसी का उल्लंघन किया है।
-समीर शेख, व्यापारी नागपुर
2. आखिर क्या किया है, यह तो कोई बताए 
जहां तक ध्यान है, मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया कि मेरा वाट्सएप कंपनी से बैन किया जाए। बल्क में मैसेज भी नहीं भेजता। मगर कंपनी कारण बताने को तैयार नहीं।
-दीपक बंसल, शिक्षक, नागपुर
3. मेरा सभी से संपर्क ही टूट गया
मैं पिछले 6 दिन से अपने वाट्सएप नंबर बैन किए जाने को लेकर परेशान हूं। उक्त नंबर से दूसरा अकाउंट भी नहीं बन पा रहा है। इसके कारण मेरा सभी से संपर्क टूट गया।
-कपित काले, जिम ट्रेनर, नागपुर

पूछ सकते हैं कारण
इन दिनों कई यूजर्स के इंस्टाग्राम, वाट्सएप, ट्विटर को बंद करने की बातें सामने आ रही हैं। अगर किसी यूजर को लगता है कि उसके खाते को बेवजह बंद कर दिया गया है, तो वह गूगल पर खाता बंद करने वाली संबंधित कंपनी के ई-मेल पर अपनी शिकायत भेजकर खाता बंद करने का कारण पूछ सकती है। अगर आपके के अकाउंट से कंपनी के किसी नियम या शर्त का उल्लंघन हुआ है, तो उसे बंद करने का अधिकार संबंधित कंपनी को है। हां, उसे बंद करने का कारण आप जरूर पूछ सकते हैं।
-अशोक बागुल, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, साइबर पुलिस थाना, नागपुर शहर

Created On :   26 July 2021 5:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story