दैनिक भास्कर हिंदी: हाथियों ने ढहाया आंगनवाड़ी भवन, कई मकानों को क्षति पहुंचाकर खा गए अनाज

August 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, सीधी। जिले के मझौली जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम धुआंडोल में बेलगाम हाथियों ने एक आंगनवाड़ी भवन ढहा दिया है। कुसमी क्षेत्र के बाद टिकरी परासी पहाड़ी की ओर पहुंचे हाथियों के झुंड से ग्रामीण दहशत में हो गये हैं। हाथियों को खदेडऩे के लिये ग्रामीण रात भर जागते रहे हैं। इस दौरान सूचना के बाद भी विभागीय अमला नहीं पहुंचा।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत धुआंडोल स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 1 को ढहाने के साथ ही हाथियों के झुंड ने गा्रम झपरी में तीन घरों को भी ध्वस्त करते हुये घर में रखे अनाज को जहां खा लिया वहीं अन्य सामग्री को नष्ट कर दी है। बताया गया है कि पांच की संख्या में हाथियों का यह झुंड रात 12 बजे झपरी गांव से धुआंडोल पहुंच गया जहां रास्ते में आंगनवाड़ी भवन को धक्का देकर गिरा दिया। हिनौता, देवरी के रास्ते होते हुये हाथी टिकरी परासी पहाड़ी जंगल पहुंच गए। हाथियों के गावों में पहुंचने की सूचना मिलते ही आसपास के गावों के भी सैकड़ों ग्रामीण उन्हें खदेडऩे का प्रयास करने लगे। यह क्रम सारी रात चलता रहा।

दहशत में रहे ग्रामीण रात भर सो नहीं सके। ग्रामीणों द्वारा हाथियों के गांव में आने की खबर संबंधित  रेंज अमले को भी दी गई। लेकिन कोई भी विभागीय अमला गांव नहीं पहुंचा। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र में दहशत फैलाये हाथियों को पकड़ने के लिये विभाग कोई सार्थक कदम नही उठा रहा है। बारिश के इस मौसम में गरीब ग्रामीणों के घरौंदे गिरने से उन्हें जहां आर्थिक क्षति हो रही है वहीं रहने के लिये भी परेशान होना पड़ रहा है। हालांकि विभाग की मानें तो हाथियों को क्षेत्र से बाहर जंगल की ओर खदेडऩे का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिये पटाखों, बैण्डबाजे का सहारा लिया जा रहा है।

कांग्रेस ने की क्षतिपूर्ति की मांग
हाथियो के उत्पात को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधि मण्डल ने आज कलेक्टर से मुलाकात कर आवश्यक कदम उठाने की मांग रखी है। राजेन्द्र सिंह भदौरिया एवं आनंद सिंह शेरगांव के साथ ग्रामीण भी कलेक्टर से मिलकर शिकायत किये कि पिछले दिनों पोंड़ी में आयोजित धरना प्रदर्शन में हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने उपस्थित होकर शासन प्रशासन के समक्ष हांथी द्वारा नुकसान किए जाने पर क्षतिपूर्ति की मांग रखी थी किन्तु अभी तक क्षतिपूर्ति या घर के नुकसान की क्षतिपूर्ति किए जाने की कोई सूचना नहीं है।

हाथियों के समूह ने आज रात्रि पोंड़ी से सीधी की ओर बढ़ते हुए ग्राम खजुरिहा, झपरी में कई ग्रामीणों के घर गिरा दिया है तथा ग्राम घुआंडोल में आंगनबाडी भवन को नष्ट कर दिया है। ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष संतोष तिवारी के साथ ही तिलकराज सिंह उइके, श्रीमती कमलेश सिंह, वरूण ताम्रकार सहित कांग्रेस के लोगों ने ग्रामीणों एवं किसानों से मिलकर फसल नुकसानी का एवं गिराए गए घरों का अवलोकन किया एवं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल को भी अवगत करा दिया है।