प्राणी संग्रहालयों-के रेस्क्यू सेंटर में वन्य जीवों का भी रखा जाए ध्यान

Wildlife should also be taken care of in the Zoological Museums-Rescue Center
प्राणी संग्रहालयों-के रेस्क्यू सेंटर में वन्य जीवों का भी रखा जाए ध्यान
प्राणी संग्रहालयों-के रेस्क्यू सेंटर में वन्य जीवों का भी रखा जाए ध्यान

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  प्रदेश के वनमंत्री संजय राठोड ने प्राणी संग्रहालयों और वन्य प्राणी बचाव केंद्रों (रेस्क्यू सेंटर)में अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित एक प्राणी संग्रहालय में एक बाघ कोरोना संक्रमित हुआ है। इससे मद्देनजर राठोड ने राज्य के प्राणी संग्रहालयों और वन्य प्राणी बचाव केंद्रों में और सतर्कता बरतने के लिए कहा है। बुधवार को राठोड ने कहा कि प्राणी संग्रहालय और वन्य प्राणी बचाव केंद्र केंद्रीय प्राणी संग्रहालय प्राधिकरण के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

उन्होंने प्राणी संग्रहालयों के कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच कराने का आदेश भी दिया। राठोड ने कहा कि किसी भी स्थिति में न्यूनतम आवश्यक मानव संसाधन के अलावा प्राणी संग्रहालय और वन्यप्राणी बचाव केंद्र के भीतर लोगों की आवाजाही न होने पाए। राठोड ने कहा कि राज्य में विभिन्न जिला प्रशासन और नगर निकायों के अधिकार क्षेत्र के प्राणी संग्रहालय व बचाव केंद्र से तत्काल संपर्क करके वहां पर कीटाणु नाशक छिड़काव कराएं।

आवश्यकता के अनुसार विलगीकरण करें। राठोड ने कहा कि प्राणी संग्रहालय अथवा वन्य प्राणी बचाव केंद्र के प्राणियों को संक्रमण हुआ है या नहीं। यह पता लगाने के लिए संबंधित मशीनरी से तत्काल संपर्क करके नमूनों की जांच कराएं। राठोड ने बताया कि राज्य में कुल 13 प्राणीसंग्रहालय और वन्य प्राणी बचाव केंद्र हैं। राज्य में नागपुर के गोरेवाडा में वन्यप्राणी बचाव केंद्र और महाराजबाग प्राणी संग्रहालय,वर्धा में पीपल फॉर एनिमल शेल्टर हाउस, गडचिरोली के हेमलकसा में आमटेज्  एनिमल पार्क, वन्यप्राणी बचाव केंद्र, औरंगाबाद में सिद्धार्थ उद्यान व प्राणी संग्रहालयहै।

मुंबई के बोरिवली में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान व प्राणी संग्रहालय, भायखला में वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान व प्राणी संग्रहालय, पुणे के कात्रज में राजीव गांधी वन्यप्राणीसंग्रहालय व संशोधन केंद्र,पुण केचिंचवड में निसर्गकवि बहिणाबाई चौधरी प्राणी संग्रहालय, पुणे के माणिकडोह जुन्नर के तेंदुआ बचाव केंद्र,सोलापुर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय उद्यान व प्राणी संग्रहालय, कोल्हापुर में महाराजा शहाजी छत्रपति प्राणीसंग्रहालय, कोल्हापुर के चंदगड तहसील के ढोलगरवाडी में शेतकरी शिक्षण मंडल सर्पोद्यान है। 

एमपीएससी एग्जाम फिलहाल स्थगित
कोरोना के प्रकोप के चलते महाराष्ट्र राज्य लोकसेवा आयोग की 26 अप्रैल और 10 मई 2020 को होने वाली परीक्षा टाल दी गई है। 26 अप्रैल को होने वाली राज्य सेवा पूर्व परीक्षा और 10 मई को होने वाली महाराष्ट्र अराजपत्रित गट ब संयुक्त पूर्व परीक्षा टाल दिया गया है। यह जानकारी महाराष्ट्र राज्य लोकसेवा आयोग की तरफ से दी गई है। 

Created On :   8 April 2020 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story