दैनिक भास्कर हिंदी: गड़चिरोली जिले के 9 मतदान केन्द्रों जिम्मेदारी संभालेंगी महिलाएं

April 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। आगामी 11 अप्रैल को होने जा रहे  लोकसभा चुनाव के लिए गड़चिरोली-चिमूर संसदीय क्षेत्र में जिला चुनाव विभाग ने महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था कर रखी है। जिला चुनाव विभाग ने संसदीय क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर कुल 9 सखी मतदान केंद्रों को मंजूरी प्रदान की है। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों से लेकर बूथ अधिकारी व कर्मचारियों की सभी जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। इन 9 मतदान केन्द्रों को पूरी तरह महिलाओं के सुपुर्द किया गया है।  खास बात यह हैं कि, चुनाव कार्य में तैनात इन सभी महिलाओं को विशेष ड्रेस कोड उपलब्ध कराया जाएगा।

आचारसंहिता उल्लंघन के 6 मामले दर्ज 
आचारसंहिता के पालन के लिए गठित विभिन्न दलों द्वारा  विभिन्न स्थानों पर आचारसंहिता का उल्लंघन करने के 6 मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों में संबंधित पुलिस थानों में एफआईआर दर्ज की गयी है। एमसीसी दल ने ही इन कार्रवाइयों को अंजाम दिया है।  मैदान में उतरे प्रत्याशी और उनके चुनावी खर्चों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

आचार संहिता का पालन करने 122 दल कार्यरत 
आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के लिए जिला चुनाव विभाग ने कुल 122 दलों का गठन किया है। इन दलों में 24 एमसीसी दल, 39 स्टैटीक सर्वेलन्स दल, 26 मोबाइल दल और 33 चेक पोस्ट प्रमुखता से शामिल हैं। दल में कार्यरत कर्मचारी वाहनों समेत संदेहास्पद मामलों की कड़ाई से जांच कर रहें हैं। 

आदर्श आचारसंहिता का कड़ाई से पालन करें : सिंह
जिलाधीश व जिला चुनाव अधिकारी शेखर सिंह ने  जारी प्रेस विज्ञप्ति में लोकसभा  चुनाव में आदर्श आचारसंहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। चुनाव कालावधि के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करना कानूनन अपराध है। इसके लिए कानून में आचार संहिता उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। सभी उपविभागीय पुलिस अधिकारियों समेत सहायक चुनाव निर्णय अधिकारियों को उन्होंने हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने के निर्देश दिए हैं।