जज्बा: देशभक्ति नृत्य कर किलीमांजारो शिखर पर यश ने बनाया नया रिकार्ड

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, वाशिम। स्थानीय युवा पर्वतारोही यश इंगोले ने स्वतंत्रता के अमृत महोत्सवी वर्ष पर अफ्रीका खंड के सर्वोच्च शिखर किलिमांजारो पर चढ़ाई की और भारतीय तिरंगा फहराया । इसी प्रकार उसने उक्त सर्वोच्च स्थान पर 25 अंश सेल्सिअस तापमान में केसरी फिल्म के देशभक्ति पर आधारित तेरी मिट्टी में मिल जावां, गुल बनके मंे खील जावां, बस इतनी है दिल की आरजू गीत पर 1 मिनिट 45 सेकंड नृत्य भी किया । इस नृत्य के साथ यश ने नया रिकार्ड बनाया और उसके इस नृत्य का पंजीयन हाय रेंज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था ने लेकर नए रिकार्ड को लेकर प्रमाणपत्र व पदक उसे दिया।

बचपन से ही लक्ष्य के प्रति दीवानगी रखनेवाले यश ने केवल 19 वर्ष की आयु में किलिमांजारो शिखर पर चढ़ाई की । इस शिखर पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोही सर्वोच्च स्थान पर अधिकाधिक 20 मिनिट रुके लेकिन यश ने 25 अंश सेल्सिअस तापमान में लगभग 3 घंटे से अधिक समय यहां पर रुककर डेढ़ मिनिट नृत्य किया । अपने इस रिकार्ड का पंजीयन हो, इस हेतु यश ने हाय रेंज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड को अगस्त 2021 के अंतिम सप्ताह में ही ई-मेल पर आवेदन किया । यश ने आवेदन के साथ नृत्य की गई वीडिओ क्लिपिंग, विविध अखबारों में शिखर पर चढ़ाई को लेकर प्रकाशित हुए समाचार, शिखर पर चढ़ाई करते समय के विविध फोटो, वीडिओ, जिले के वर्ग एक के 2 राजपत्रित अधिकारियांे के पत्र, अफ्रिकन सरकार का किलीमांजारो शिखर पहुंचने के पत्र प्रमाण के रुप में जोड़े । साथही पासपोर्ट, आधारकार्ड, ड्रायविंग लाइसन, विसा आदि दस्तावेज़ भी हाय रेंज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था को ई-मेल पर भेजे।बुुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में पंजीयन {24 सितम्बर को हाय रेंज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था ने यश के विश्व रिकार्ड का पंजीयन कर संचालक के हस्ताक्षरवाला प्रमाणपत्र व पदक कोरोना की पृष्ठभूमि पर यश को घर पहुंच भेजा ।

जिलाधिकारी शण्मुगराजन एस. ने भी इस नए रिकार्ड पर यश की प्रशंसा की । हाय रेंज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड संस्था इससे पूर्व पूर्व राष्ट्रपति डा.ए.पी.जे अब्दुल कलाम, प्रसिद्ध समाजसेवी अण्णा हजारे, अभिनेता सोनू सूद, क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्रसिंह धोनी व विराट कोहली, बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधू तथा योगगुरु रामदेवबाबा को भी अपने-अपने क्षेत्राें में किए गए रिकार्ड कार्यकाल को लेकर प्रमाणपत्र देकर गौरवान्वित कर चुकी है । यश द्वारा सर्वोच्च शिखर पर किया गया नृत्य भारतीय स्वतंत्रता का अमृत महोत्सवी वर्ष मनाते समय किया । जिन महान पुरुषाें और स्वतंत्रता सेनानियों ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया और जो भारतीय सैनिक देश की रक्षा कर रहे है उन्हें अभिवादन के रुप में यश ने सर्वोच्च शिखर किलोमांजारो पर नृत्य किया । अब यश का लक्ष्य विश्व के दूसरे क्रमांक के 22 हज़ार 837 फीट उंचे अमेरिका के अकांकागुआ शिखर पर चढ़ाई करना है।

खबरें और भी हैं...