अब UP के मदरसों में होगी ह‍िंदी और इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई

yogi adityanath govt decided hindi and english medium education in madrasas of UP
अब UP के मदरसों में होगी ह‍िंदी और इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई
अब UP के मदरसों में होगी ह‍िंदी और इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। अब उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में बच्चे उर्दू, अरबी और फारसी के अलावा हिंदी और इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाई कर सकेंगे। मंगलवार को यूपी सरकार ने मदरसा श‍िक्षा बदलाव को मंजूरी दे दी है। इसके लिए कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी, जिसकी अध्यक्षता यूपी के सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने की थी।

यूपी सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसे बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया है। मदरसों के बच्‍चे मुख्‍यधारा से जुड़ सकें, इसल‍िए यह बदलाव हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपी की योगी सरकार ने यह कदम बच्‍चों के भव‍िष्‍य को देखते हुए उठाया है।

बता दें कि मदरसों की श‍िक्षा-प्रणाली में व्‍यापक सुधार के लिए हाल ही में मदरसा बोर्ड पोर्टल भी शुरू क‍िया गया था। सरकार के इस कदम का फिडबैक भी पॉजिटिव ही देखने को मिला। यही कारण है कि योगी सरकार ने अब दूसरा बदलाव करते हुए मदरसों में हिंदी और इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई करने के फैसले को लागू किया है। अब से यूपी के सभी मदरसों में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर और सामाजिक विज्ञान जैसे व‍िषय पढ़ाए जाएंगे।

गौरतलब है क‍ि मदरसों में बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए मदरसा बोर्ड ने यूपी सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा था। इसमें दीनी-तालीम के साथ-साथ विषयवार और कक्षावार एनसीईआरटी की किताबें पाठ्यक्रम में शामिल करने और उर्दू के साथ हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई का प्रस्ताव था। बता दें कि मदरसों में अभी तक उर्दू, अरबी और फारसी की पढ़ाई हो रही थी।

Created On :   23 May 2018 9:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story