ओडिशा में सांप, गिरगिट रखने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ्तार

YouTuber arrested for possessing snakes, chameleons in Odisha
ओडिशा में सांप, गिरगिट रखने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ्तार
वन विभाग का एक्शन ओडिशा में सांप, गिरगिट रखने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के वन विभाग के अधिकारियों ने संबलपुर जिले के करंजुला गांव में एक 31 वर्षीय यूट्यूबर को अवैध रूप से कोबरा और चार गिरगिट समेत छह सांप रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान पश्चिमी ओडिशा जिले के रेडखोल इलाके के रामचंद्र राणा के रूप में हुई है। वह दर्शकों को आकर्षित करने के लिए सांप, गिरगिट और अन्य सांपों और जंगली जानवरों के साथ वीडियो बनाता था। उसके यूट्यूब चैनल- रामचंद्र राणा पर एक लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए राणा ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है और कहा है कि उसने इस बारिश के मौसम में इन प्रजातियों को अलग-अलग जगहों से पकड़ा है। राणा ने दावा किया कि वह अपने यूट्यूब चैनल के लिए कुछ वीडियो बनाकर ऐसी प्रजातियों को दिखाता था। हालांकि, उसने वन्य पशु व्यापार रैकेट में अपनी संलिप्तता से इनकार किया। सूचना मिलने के बाद वन अधिकारियों ने सांप और गिरगिट को छुड़ाकर युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

सदर रेंज, जुजुमारा के सहायक संरक्षक मनु अशोक भट ने कहा, हमने उस युवक को पकड़ लिया है, जिसके पास 1 लाख से अधिक सब्सक्राइबर के साथ एक यूट्यूब चैनल है। जब हमने पूछा, तो वह हमें अपने घर ले गया, जहां हमने तीन कोबरा और चार गिरगिट सहित छह सांपों को उसके चंगुल से छुड़ा लिया।

जैसा कि दोनों जानवरों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अनुसूची- 2 के रूप में वर्गीकृत किया गया है, उन्हें घर में रखना या उनका शिकार करना अवैध है। उन्होंने कहा, यह जानने के लिए आगे की जांच जारी है कि क्या युवा वन्यजीव व्यापार रैकेट में शामिल था या नहीं। सूत्रों ने कहा, चैनल ने आईटी अधिनियम 2000 का उल्लंघन किया है। इसलिए, वन विभाग के अधिकारियों ने यूट्यूब चैनल को डिलीट करने और उचित कार्रवाई के लिए कहा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Aug 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story