• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Zip election: Congress-NCP left Shiv Sena alone, BSP not divided AB form, BJP candidates on all seats

दैनिक भास्कर हिंदी: जिप चुनाव : कांग्रेस-राकांपा ने शिवसेना को अकेले छोड़ा, बसपा के नहीं बंटे एबी फार्म, सभी सीटों पर भाजपा उम्मीदवार

July 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद व पंचायत समिति के उपचुनाव में बगावत के पूरे आसार हैं। उम्मीदवार तय करने को लेकर सभी प्रमुख दलों ने चुप्पी साध रखी थी।  नामांकन दर्ज कराने के अंतिम दिन राजनीतिक दलों के गठबंधन के गणित सामने आए तो कई इच्छुक उम्मीदवारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

दावा किया जा रहा है कि पार्टी की ओर से उम्मीदवारी पाने में असफल रहने पर इच्छुक उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़कर राजनीतिक चुनौती खड़ी करने का प्रयास करेंगे। इस चुनाव में भाजपा की लाइन साफ है। उसने किसी भी संगठन से गठबंधन नहीं करते हुए सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामांकन दर्ज कराए हैं। महाविकास आघाड़ी की बनती डोर आखिरकार टूट गई है। आघाड़ी में शामिल कांग्रेस व राकांपा ने कुछ सीटों की साझेदारी की है। लेकिन सहयोगी दल शिवसेना को उसके भरोसे छोड़ दिया है। शिवसेना अकेले बल पर चुनाव लड़ रही है। खास बात यह है कि मुंबई में बैठक के बाद इस उपचुनाव में दांव आजमाने का दावा करनेवाली बसपा चुनाव मैदान से बाहर हो गई है। बसपा की ओर से उम्मीदवारों को एबी फार्म ही नहीं बांटे गए हैं।

जिप की 16 व पंस की 31 सीटों के लिए चुनाव : जिला परिषद में 58 व पंचायत समिति में 116 सदस्य संख्या हैं। 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने  बहुमत के साथ सत्ता पाई। उच्चतम न्यायालय ने आेबीसी आरक्षण रद्द किया तो जिप के 16 व पंस की 31 सीटों के लिए उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इस चुनाव के लिए 29 जून से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हुई है। 19 जुलाई को मतदान व 20 जुलाई को मतगणना होगी। 

कांग्रेस-राकांपा व शेकाप का गठबंधन : कांग्रेस-राकांपा व शेकाप में गठबंधन हुआ है। जिला परिषद की 16 सीटों में से कांग्रेस 10, राकांपा 5 व शेकाप 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है। पंचायत समिति की 31 सीटों में से कांग्रेस 25 व राकांपा ने 6 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। उधर, गठबंधन से दूर होकर शिवसेना ने जिप की 6 सीटों पर उम्मीदवार तय किए हैं। 2019 में भी कांग्रेस व राकांपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था। भाजपा पहले ही साफ कर चुकी थी कि वह किसी से गठबंधन नहीं करेगी। घोषणा के अनुरूप भाजपा ने सभी सीटाें के लिए ओबीसी उम्मीदवार तय किए हैं। 

खबरें और भी हैं...