अमेजन के संस्थापक ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर भारत को बधाई दी

अमेजन के संस्थापक ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर भारत को बधाई दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने बुधवार को चंद्रयान-3 को चंद्रमा की धरती पर सफलतापूर्वक उतारने पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और पूरे भारत को बधाई दी। "इसरो और पूरे भारत को बहुत-बहुत बधाई!" ब्लू ओरिजिन के मालिक बेजोस ने इसरो की पोस्ट पर टिप्पणी करते हुए इंस्टाग्राम के थ्रेड्स प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया। इससे पहले बुधवार को उन्होंने भारत को सफल लैंडिंग के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा था, "भारत के लिए शुभकामनाएं! शुभकामनाएं, चंद्रयान-3।"

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने भी पहले भारत के चंद्रमा मिशन की सराहना की थी। न्यूजथिंक ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "जब आपको पता चलता है कि चंद्रयान-3 ($75 मिलियन) के लिए भारत का बजट फिल्म इंटरस्टेलर ($165 मिलियन) से कम है, तो आप पागल हो जाएंगे।"

मस्क ने भारतीय तिरंगे के इमोजी के साथ जवाब दिया : "भारत के लिए अच्छा"। इसके अलावा, इस ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करने वाला पहला देश बन गया।सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद इसरो अध्‍यक्ष ने एक्स पर पोस्ट किया : "चंद्रयान -3 मिशन : 'भारत का चंद्रयान-3 अपनी मंजिल तक पहुंच गया, इसके साथ मैं और आप भी!' पोस्ट में कहा गया, "चंद्रयान-3 चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कर चुका है! बधाई हो, भारत! #चंद्रयान_3 #Ch3।"

40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किमी की यात्रा करने के बाद लैंडर उतरा। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है। 19 मिनट का रहस्य और रोमांच जैसा कि पहले से तय था, बुधवार की शाम 5.45 बजे शुरू हुआ और लैंडर के चंद्रमा की धरती को छूने के साथ 6.05 बजे खत्‍म हुआ।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2023 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story