अमेज़ॅन ने प्रोजेक्ट कुइपर उपग्रहों के लिए 120 मिलियन डॉलर की सुविधा के साथ मस्क को दी टक्कर

अमेज़ॅन ने प्रोजेक्ट कुइपर उपग्रहों के लिए 120 मिलियन डॉलर की सुविधा के साथ मस्क को दी टक्कर
  • इसका लक्ष्य मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स स्टारलिंक का मुकाबला करना है
  • 2024 में उत्पादन लॉन्च और शुरुआती ग्राहक पायलट शुरू करने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेज़ॅन ने घोषणा की है कि वह अमेरिका में अपने प्रोजेक्ट कुइपर उपग्रहों के लिए 120 मिलियन डॉलर की सुविधा का निर्माण कर रहा है, क्योंकि इसका लक्ष्य एलोन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स स्टारलिंक का मुकाबला करना है। कंपनी ने कहा कि प्रोजेक्ट कुइपर अपने पूर्ण उपग्रह समूह को तैनात करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ रहा है। कैनेडी स्पेस सेंटर में स्पेस फ्लोरिडा के लॉन्च और लैंडिंग सुविधा में एक नई उपग्रह-प्रसंस्करण सुविधा पर निर्माण कार्य चल रहा है।

अंतरिक्ष का उपयोग लॉन्च से पहले जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) के रॉकेट के साथ कुइपर उपग्रहों को तैयार करने और एकीकृत करने के लिए किया जाएगा। कुइपर प्रोडक्शन ऑपरेशंस के उपाध्यक्ष स्टीव मेटायेर ने कहा, "हमारे पास अगले साल प्रोजेक्ट कुइपर के पूर्ण पैमाने पर उत्पादन लॉन्च और शुरुआती ग्राहक पायलट शुरू करने की महत्वाकांक्षी योजना है, और यह नई सुविधा हमें उस समयसीमा में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

अमेज़ॅन अपने नेटवर्क और सबसिस्टम का परीक्षण करने में मदद करने के लिए आने वाले महीनों में दो प्रोटोटाइप उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, और 2024 में उत्पादन लॉन्च और शुरुआती उद्यम ग्राहक पायलट शुरू करने की उम्मीद करता है। प्रोजेक्ट कुइपर इस साल के अंत तक किर्कलैंड, वाशिंगटन में एक अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा में उपग्रह उत्पादन शुरू कर देगा। अमेज़ॅन ने कहा कि वह सुविधा के लिए नए निर्माण और उच्च मूल्य वाले उपकरणों में 120 मिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, और स्पेस कोस्ट पर 50 नई नौकरियां पैदा कर रहा है।

अमेज़ॅन में सार्वजनिक नीति और सामुदायिक सहभागिता के उपाध्यक्ष ब्रायन हसमैन ने कहा, "हमें फ्लोरिडा में अपना निवेश जारी रखने और ऐतिहासिक स्पेस कोस्ट समुदाय में शामिल होने पर गर्व है क्योंकि हम प्रोजेक्ट कुइपर, अमेज़ॅन के सैटेलाइट ब्रॉडबैंड नेटवर्क का समर्थन करने के लिए लोगों और सुविधाओं में निवेश करते हैं।" प्रोजेक्ट कुइपर इंफ्रास्ट्रक्चर में पृथ्वी की निचली कक्षा में 3,200 से अधिक उपग्रहों का समूह, किफायती, उच्च-प्रदर्शन वाले ग्राहक टर्मिनल और अमेज़ॅन वेब सेवाओं द्वारा सक्षम ग्राउंड नेटवर्किंग शामिल है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 July 2023 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story