टैबलेट बाजार: वैश्विक टैबलेट बाजार को 3 तिमाहियों के बाद छुट्टियों के मौसम में भी करना पड़ रहा संकुचन का सामना

वैश्विक टैबलेट बाजार को 3 तिमाहियों के बाद छुट्टियों के मौसम में भी करना पड़ रहा संकुचन का सामना
2023 की पहली तीन तिमाहियों में टैबलेट बाजार में सबसे बड़ा संकुचन दर्ज किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि 2023 की पहली तीन तिमाहियों में टैबलेट बाजार में सबसे बड़ा संकुचन दर्ज किया गया और छुट्टियों का यह मौसम बहुत अलग होने की उम्मीद नहीं है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में टैबलेट शिपमेंट में 2023 की तीसरी तिमाही में 14.2 प्रतिशत (साल-दर-साल) की गिरावट दर्ज की गई, जो कुल 33.2 मिलियन यूनिट थी। आईडीसी के वरिष्ठ शोध विश्‍लेषक अनुरूपा नटराज ने कहा, "वृहद आर्थिक स्थितियों में कोई नाटकीय सुधार नहीं होने के कारण, परियोजना और खरीद में देरी 2024 तक आगे बढ़ने की उम्मीद है।"

नटराज ने कहा, "शिक्षा क्षेत्र में सुधार और विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग के मामलों में वृद्धि से टैबलेट बाजार को लंबे समय तक टिके रहने में मदद मिल सकती है, लेकिन निकट भविष्य में हमें टैबलेट की बिक्री में कोई उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद नहीं है।"

सीमित मांग के बावजूद त्‍योहारी मौसम के कारण बाजार में पिछली तिमाही की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस बीच, क्रोमबुक शिपमेंट में भी वित्तवर्ष 23 की तीसरी तिमाही में अनुबंध हुआ, जिसमें कुल 3.5 मिलियन यूनिट शिपमेंट में साल-दर-साल 20.8 प्रतिशत की गिरावट आई। एप्‍पल 12.5 मिलियन यूनिट की शिपमेंट के साथ टैबलेट बाजार में सबसे आगे है, फिर भी इसमें 15.1 प्रतिशत की गिरावट आई है।

पिछले वर्षों के विपरीत,एप्‍पल ने तीसरी तिमाही के दौरान नए मॉडल लॉन्च करना बंद कर दिया है, जो आम तौर पर वर्ष की दूसरी छमाही में वृद्धि प्रदान करता है। रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि सब कुछ खत्म नहीं हुआ है, क्योंकि एप्पल पिछले साल से हिस्सेदारी बनाए रखने में सक्षम है। आईडीसी के अनुसंधान प्रबंधक जितेश उबरानी ने कहा, "दुर्भाग्य से टैबलेट ने खुद को हमेशा पीसी और स्मार्टफोन के बीच एक अजीब बीच में पाया है और इससे बाजार पर दबाव बना हुआ है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story