फोटो का बैकग्राउंड: JPEG फोटो से बैकग्राउंड हटाने का तरीका - फोटो से बैकग्राउंड कैसे हटाएँ

JPEG फोटो से बैकग्राउंड हटाने का तरीका - फोटो से बैकग्राउंड कैसे हटाएँ
  • Erase.bg वेबसाइट पर जाएं।
  • "अपलोड करें" बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी फोटो का चयन करें और "ओपन" बटन पर क्लिक करें।
  • "रिमूव बैकग्राउंड" बटन पर क्लिक करें
  • कुछ ही सेकंड के अंदर, Erase.bg बैकग्राउंड को हटा देगा।
  • "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करके अपनी फोटो डाउनलोड करें।

फोटो से बैकग्राउंड हटाना एक आसान काम है जिसे आप कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान टूल्स की जरूरत होती है।

यदि आपके पास Adobe Photoshop या Erase Bg जैसा इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, तो आप इसका उपयोग करके फोटो से बैकग्राउंड हटा सकते हैं। इनमें "Background Eraser" या "Magic Wand" जैसे टूल्स होते हैं जो आपको बैकग्राउंड को हटाने में मदद करते हैं।

आप बिना किसी एप्लिकेशन के भी मोबाइल, लैपटॉप, या कंप्यूटर का उपयोग करके फोटो से बैकग्राउंड हटा सकते हैं। आपको एक छवि संपादक या एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, और आप इसे कुछ ही समय में कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको सिखाएंगे कि कैसे आप बड़ी आसानी से फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं, बिना किसी एक्सपर्ट की मदद के।

Background Eraser Tool का उपयोग करें

Background Eraser Tool का उपयोग करके, आप फोटो के उस हिस्से को चुन सकते हैं जिसे आप हटाना चाहते हैं। इसके लिए, बस टूल को उस हिस्से पर क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं। टूल उस हिस्से को हटा देगा जो आपने क्लिक किया है।

ऑनलाइन टूल्स का उपयोग करें

यदि आपके पास इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आप ऑनलाइन टूल्स का उपयोग करके भी फोटो से बैकग्राउंड हटा सकते हैं। कई ऐसे ऑनलाइन टूल उपलब्ध हैं जो आपको यह काम कुछ ही मिनटों में करने में मदद कर सकते हैं।

● Erase.bg एक लोकप्रिय ऑनलाइन टूल है जो आपको फोटो से बैकग्राउंड हटाने में मदद कर सकता है। यह टूल स्वचालित रूप से फोटो से बैकग्राउंड हटा देगा।

● Clipping Magic एक अन्य लोकप्रिय ऑनलाइन टूल है जो आपको फोटो से बैकग्राउंड हटाने में मदद कर सकता है। यह टूल आपको फोटो के उस हिस्से को चुनने में मदद करेगा जिसे आप हटाना चाहते हैं।

ऑनलाइन बैकग्राउंड हटाने के टूल्स

इंटरनेट पर कई ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध हैं जो बैकग्राउंड हटाने का काम करते हैं। इन टूल्स का उपयोग करके, आप कुछ ही सेकंड में अपनी फोटो से बैकग्राउंड हटा सकते हैं।

इन टूल्स में से एक है Erase.bg। यह एक मुफ्त ऑनलाइन टूल है जो बैकग्राउंड को स्वचालित रूप से हटा सकता है। Erase.bg का उपयोग करने के लिए, आपको बस अपनी फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करना है। कुछ ही सेकंड के अंदर, Erase.bg बैकग्राउंड को हटा देगा और आपको बैकग्राउंड-फ्री इमेज प्रदान करेगा।

Erase.bg का उपयोग करने के लिए:

● Erase.bg वेबसाइट पर जाएं।

● "अपलोड करें" बटन पर क्लिक करें।

● अपनी फोटो का चयन करें और "ओपन" बटन पर क्लिक करें।

● "रिमूव बैकग्राउंड" बटन पर क्लिक करें।

● कुछ ही सेकंड के अंदर, Erase.bg बैकग्राउंड को हटा देगा।

● "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करके अपनी फोटो डाउनलोड करें।

Erase.bg एक शक्तिशाली टूल है जो बैकग्राउंड हटाने का काम आसान बनाता है। यह टूल विभिन्न प्रकार की फोटो के लिए अच्छा काम करता है, जिसमें लोगों की फोटो, उत्पादों की फोटो, और दृश्यों की फोटो शामिल हैं।

Erase.bg के फायदे

● यह एक मुफ्त ऑनलाइन टूल है।

● यह बैकग्राउंड को स्वचालित रूप से हटा सकता है।

● यह विभिन्न प्रकार की फोटो के लिए अच्छा काम करता है।

बैकग्राउंड फोटो हटाने के कई फायदे हैं

● फोटो को अधिक आकर्षक और पेशेवर बना सकते हैं। बैकग्राउंड हटाने से फोटो को अधिक ध्यान देने योग्य और आकर्षक बनाया जा सकता है। यह फोटो को अधिक पेशेवर रूप भी दे सकता है।

● फोटो को विभिन्न तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। बैकग्राउंड हटाने से फोटो को विभिन्न तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बैकग्राउंड हटाए गए फोटो को किसी अन्य बैकग्राउंड के साथ जोड़ा जा सकता है। इससे फोटो को अधिक रचनात्मक बनाया जा सकता है।

● फोटो को आसानी से शेयर किया जा सकता है। बैकग्राउंड हटाने से फोटो को आसानी से शेयर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बैकग्राउंड हटाए गए फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा सकता है।

बैकग्राउंड फोटो हटाने के कुछ विशिष्ट फायदे हैं:

● व्यवसाय के लिए: बैकग्राउंड हटाने से व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बैकग्राउंड हटाए गए उत्पादों की फोटो का उपयोग करके अपने उत्पादों को अधिक आकर्षक और पेशेवर रूप दे सकती है।

● ग्राफिक्स डिज़ाइन के लिए: बैकग्राउंड हटाने से ग्राफिक्स डिज़ाइनरों को अपने काम को अधिक रचनात्मक और आकर्षक बनाने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक ग्राफिक्स डिज़ाइनर बैकग्राउंड हटाए गए लोगों या वस्तुओं का उपयोग करके नए और अनोखे डिज़ाइन बना सकता है।

● सोशल मीडिया के लिए: बैकग्राउंड हटाने से सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को अपनी फोटो को अधिक रचनात्मक और आकर्षक बनाने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता बैकग्राउंड हटाए गए फोटो का उपयोग करके अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने अनुभवों को साझा कर सकता है।

कुल मिलाकर, बैकग्राउंड फोटो हटाने के कई फायदे हैं। यह एक शक्तिशाली टूल है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

Created On :   30 Nov 2023 7:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story