फैक्ट चेक: अमेरिका, भारत चुनावों से पहले मेटा ने थ्रेड्स में फैक्ट चेकिंग का विस्तार किया

अमेरिका, भारत चुनावों से पहले मेटा ने थ्रेड्स में फैक्ट चेकिंग का विस्तार किया
अमेरिका और भारत अगले साल आम चुनावों के लिए तैयार हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा अपने फैक्ट-चेकिंग प्रोग्राम को थ्रेड्स प्लेटफॉर्म तक विस्तारित कर रहा है क्योंकि अमेरिका और भारत अगले साल आम चुनावों के लिए तैयार हैं। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक पोस्ट में कहा कि कंपनी थ्रेड्स पर अपने फैक्ट चेकिंग प्रोग्राम को अगले साल तक बढ़ाने पर काम कर रही है। वर्तमान में हम फेसबुक या इंस्टाग्राम से लेकर थ्रेड्स तक की फैक्ट चेकिंग रेटिंग का मिलान करते हैं। लेकिन हमारा लक्ष्य फैक्ट चेकिंग करने वाले साझेदारों के लिए ऐप पर गलत सूचना की समीक्षा और मूल्यांकन करने की क्षमता रखना है।

उन्होंने बताया, ''वर्तमान में हम फेसबुक या इंस्टाग्राम से लेकर थ्रेड्स तक की फैक्ट चेकिंग रेटिंग का मिलान कर रहे हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य फैक्ट चेकिंग भागीदारों के लिए ऐप पर गलत सूचना की समीक्षा और रेटिंग करने की क्षमता रखना है। जल्द ही और भी बहुत कुछ आने वाला है।'' अगले साल की शुरुआत में, थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग भागीदार थ्रेड्स पर फर्जी सामग्री की समीक्षा और रेटिंग करने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने कहा कि वर्तमान में जब कोई फैक्ट चेकर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर सामग्री के एक टुकड़े को गलत के रूप में रेट करता है, तो हम उस फैक्ट चेकिंग रेटिंग को थ्रेड्स पर लगभग समान सामग्री तक बढ़ा देते हैं, लेकिन फैक्ट चेकर थ्रेड्स की सामग्री को अपने आप रेट नहीं कर सकते हैं। मेटा ने हाल ही में इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स को अधिक नियंत्रण दिया है, जिससे वे यह तय कर सकते हैं कि वे प्रत्येक ऐप पर कितना संवेदनशील या, यदि वे अमेरिका में हैं तो कितनी तथ्य-जांच की गई सामग्री देखते हैं।

उस दृष्टिकोण के अनुरूप मेटा इन नियंत्रणों को थ्रेड्स में भी ला रहा है, ताकि अमेरिका में लोगों को यह चुनने की क्षमता मिल सके कि वे अपने फ़ीड में फैक्ट चेक की गई सामग्री पर डिमोशन के डिफ़ॉल्ट स्तर को बढ़ाना, कम करना या बनाए रखना चाहते हैं। कंपनी ने कहा, "अगर वे इंस्टाग्राम पर कम संवेदनशील सामग्री देखना चुनते हैं, तो वह सेटिंग थ्रेड्स पर भी लागू की जाएगी।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Dec 2023 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story