ईएसए की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए लाखों लोगों ने मंगल ग्रह को करीब से देखा

ईएसए की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए लाखों लोगों ने मंगल ग्रह को करीब से देखा
Mars comes closer to Earth for millions via ESA live-streaming.

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें सीधे मंगल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कीं और अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा कीं। एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष से मंगल ग्रह की तस्वीरें लाइव स्ट्रीम की हैं।

तस्वीरों को मंगल से सीधे पृथ्वी तक पहुंचने में 18 मिनट का समय लगा। यह लाइव स्ट्रीमिंग शुक्रवार देर रात की गई।

लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक, अब भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। इस लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए मंगल ग्रह से ईएसए के मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्च की 20वीं वर्षगांठ मनाई।

पिछले 20 वर्षों में मार्स एक्सप्रेस ने 24,510 बार लाल ग्रह की परिक्रमा की है। इस दौरान इसके कैमरे ने लगभग 6,916 चित्र प्राप्त किए।

जेम्स गॉडफ्रे के अनुसार, जर्मनी में ईएसए के मिशन नियंत्रण केंद्र में अंतरिक्ष यान संचालन प्रबंधक, आम तौर पर मंगल ग्रह से प्राप्त तस्वीरों को देखता है और जानता है कि उन्हें कुछ दिन पहले लिया गया था।

उन्होंने एक बयान में कहा, मैं मंगल ग्रह को देखने के लिए उत्साहित हूं कि अब कैसा दिख रहा है - मंगल ग्रह के वर्तमान समय के जितना करीब हम जा सकते हैं।

एजेंसी ने कहा था कि उसने पहले कभी ऐसा कुछ करने की कोशिश नहीं की थी, इसलिए सिग्नल के धरती तक पहुंचने में लगने वाले समय को लेकर थोड़ी अनिश्चितता थी।

ईएसए के अनुसार, मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान से हर 48 सेकेंड में एक बार तस्वीर ली गई थीं।

रिपोटरें के अनुसार, अंतरिक्ष यान के लाल ग्रह से बहुत दूर जाने से पहले मार्स एक्सप्रेस से लगभग एक घंटे की तस्वीरें भेजी गई थीं।

मार्स एक्सप्रेस ने 2004 में विज्ञान संचालन शुरू करने के बाद से मंगल के लुभावने त्रिआयामी ²श्य भेजे हैं।

इसने वातावरण की रासायनिक संरचना का सबसे पूर्ण मानचित्र प्रदान किया है, मंगल के सबसे अंतरतम चंद्रमा फोबोस का अभूतपूर्व विस्तृत अध्ययन किया है, और दुनिया भर में पानी के इतिहास का पता लगाया है, यह प्रदर्शित करता है कि मंगल पर कभी पर्यावरणीय परिस्थितियां थीं जो जीवन के लिए उपयुक्त थीं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Jun 2023 2:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story