दैनिक भास्कर हिंदी: GB WhatsApp Update: क्या आप भी करते हैं इस ऐप का इस्तेमाल, तो हो जाइए सावधान!

June 29th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp (व्हाट्सएप) काफी पॉपुलर है। इसके यूजर्स की संख्या मिलियन में हैं, लेकिन बीते कुछ दिनों से GB WhatsApp (जीबी व्हाट्सएप) ट्रेंड में है। इसे WhatsApp के नए अपडेट के तौर पर प्रसारित किया जा रहा है। लेकिन आपको बता दें कि यह WhatsApp का नया वर्जन नहीं है, ऐस में यदि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। 

दरअसल, GB WhatsApp, व्हाट्सएप का ही क्लोन ऐप है। यह WhatsApp का फोर्क्ड वर्जन है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह एक खतरनाक ऐप है जो यूजर्स का डाटा चुराती है। आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में...

Vivo Y51A का 6GB वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च

क्लोन ऐप या फोर्क्ड वर्जन
GB WhatsApp थर्ड पार्टी डेवलपर्स को WhatsApp जैसा एक कस्टमाइज क्लोन ऐप बनाने की इजाजत देता है। यानी कि इसे WhatsApp का फोर्क्ड वर्जन कहा जा सकता है। जहां पर यूजर्स को व्हाट्सऐप की तरह की चैटिंग, कॉलिंग आदि की सुविधा मिलती है। खास बात यह कि इसमें कस्टमाइजेशन की सुविधा के साथ कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं। 

क्यों रहें सावधान
यह ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर उपलब्ध नहीं है। इसे डाउनलोड करने के लिए इसकी एपीके फाइल को डाउनलोड करना होता है। यानी कि इसे डाउनलोड करना सुरक्षित विकल्प नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप GB WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आपका ओरिजनल WhatsApp अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

GB WhatsApp: फीचर्स
इस ऐप में ऑटो रिप्लाई फीचर्स दिया गया है, साथ ही इसमें DND फीचर्स दिया गया है। जिससे कि अन्य ऐप का यूज करते समय आपको मैसेजिंग नहीं​ मिलेंगे। इसमें फिल्टर मैसेज फीचर दिया गया है, जो कि मैसेज को फिल्टर करने के अलावा साफ करने का काम करता है। इस ऐप में शेयर लाइव लोकेशन फीचर दिया गया है, जिससे आप अपने लाइव स्थानों को दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

GB WhatsApp में एंटी-रिवोक मैसेज फीचर भी मिलता है। साथ ही रिवोक मल्टी मैसेज फीचर्स भी, जिससे आप एक बार में कई सारे मैसेज को रद्द कर सकते हैं। एक अन्य फीचर्स जिससे आप 90 से अधिक पिक्चर भेज सकते हैं। इसे सेंड मैक्सिमम पिक्चर्स फीचर कहा गया है, इसे माध्यम से आप 50 MB वीडियो क्लिप और एक 100 MB ऑडियो क्लिप भेज सकते हैं। 

Realme C11 2021 भारत में हुआ लॉन्च, कम बजट में शानदार फीचर्स

इसमें दिए गए डाउनलोड स्टेटस फीचर के माध्यम से आप कॉन्टैक्ट्स द्वारा अपलोड किए गए स्टेटस की तस्वीरें और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें वॉयस रिकॉर्डिंग स्टेटस को छिपाने की सुविधा मिलती है। साथ ही अमेजिंग फोंट के जरिए पसंदीदा फॉन्ट को चुन सकते हैं। इसमें स्टेटस को हाइड रखने की सुविधा के अलावा अन्य कई सारे फीचर्स दिए गए हैं।