रिपोर्ट : गूगल ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर को किया नियंत्रित

August 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर को कम करने के लिए गूगल ने कथित तौर पर एक प्रीमियर डिवाइस प्रोग्राम चलाया, जिसने एंड्रॉइड फोन निमार्ताओं को सामान्य रूप से प्राप्त होने वाले सर्च राजस्व का एक बड़ा हिस्सा दिया। द वर्ज के अनुसार, गूगल के खिलाफ फोर्टनाईट डेवलपर एपिक की अविश्वास शिकायत के नए अप्रकाशित वर्गों ने नए विवरणों का खुलासा किया है।

गूगल द्वारा प्रीमियर डिवाइस प्रोग्राम चलाने के बाद, मूल उपकरण निमार्ता अपने डिवाइस को बिना किसी तीसरे-पक्ष ऐप स्टोर के प्रीइंस्टॉल किए बिना शिप करने के लिए सहमत हुए।

रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि जो उत्पाद प्रीमियर डिवाइस के रूप में योग्य हैं, उन्हें गूगल को सर्च राजस्व का 12 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त होगा, जो कि वे सामान्य रूप से 8 प्रतिशत कमाते हैं।

गूगल ने एलजी और मोटोरोला जैसी कंपनियों के लिए सौदे को बेहतर बनाया, उन्हें अपने उपकरणों पर गूगल प्ले स्टोर में सर्च किए गए ग्राहकों के 3 से 6 प्रतिशत के बीच की पेशकश मिली है।

एपिक ने तर्क दिया कि गूगल ने एंड्रॉइड पर तीसरे पक्ष के स्टोर के खिलाफ के प्रभावी ढंग से कम किया है। जैसा कि उन्होंने प्ले स्टोर पर लोकप्रिय फोर्टनाईट गेम पर कड़ा संघर्ष किया, गूगल ने कथित तौर पर अपने डेवलपर एपिक गेम्स के कुछ या सभी को खरीदने पर विचार किया।

एपिक के सीईओ टिम स्वीनी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, उस समय हमारे लिए अनजान था, और अदालत के सुरक्षात्मक आदेश के कारण हम अभी गूगल प्ले के साथ प्रतिस्पर्धा करने के हमारे प्रयासों को बंद करने के लिए एपिक को खरीदने के गूगल के विचार के बारे में पता लगा रहे हैं।

एपिक एप्पल के साथ कानूनी लड़ाई में भी शामिल है। एपिक के साथ ऐप्पल का मुख्य परीक्षण मई में समाप्त हुआ, दोनों पक्षों को अब इस मामले पर न्यायाधीश यवोन गोंजालेज रोजर्स के फैसले का इंतजार है।

आईएएनएस